पीएम मोदी का एलान, देश के हर गांव तक पहुंची बिजली, आखिरी गांव लीसांग भी हुआ रौशन

नई दिल्ली। मोदी सरकार ने अपना एक बड़ा वादा पूरा करते हुए एलान किया है कि देश के हर गांव में बिजली पहुंचाने का काम पूरा हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने एक ट्वीट सीरीज़ के जरिए कहा कि कल देश के आखिरी गांव में भी बिजली पहुंच गई है. पीएम मोदी ने इस उपलब्धि को विकास की यात्रा में ऐतिहासिक दिन करार दिया.

सरकार ने कहा कि मणिपुर के सेनापति जिले का लीसांग गांव वो आखिरी गांव था जहां बिजली पहुंचाई गई. मोदी ने ट्वीट करके कहा कि ये खबर हर हिंदुस्तानी का सिर गर्व से ऊंचा कर देगा.

सरकार का कहना था कि हर गांव में बिजली पहुंच गई और अब हर घर में बिजली पहुंचाना एक अगला टास्क है और अब उसे भी पूरा करना है. इस मौके पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “28 अप्रैल, 2018 का दिन भारत की विकास यात्रा में एक ऐतिहासिक दिन के तौर पर याद किया जाएगा. कल हमने वो वादा पूरा कर दिया जो अनेक भारतीयों की जिंदगियों को बदल देगा. मैं बहुत खुश हूं कि अब देश का हर गांव बिजली से रौशन हो गया है.” 

 

I salute the efforts of all those who worked tirelessly on the ground, including the team of officials, the technical staff and all others, to make this dream of a #PowerfulIndia a reality. Their efforts today will help generations of Indians in the coming years. pic.twitter.com/t8WjZgpNuT

आपको बता दें कि 2015 के स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने वादा किया था अगले 1000 दिन में देश के सभी गांवों को बिजली मुहैया करा दी जाएगी.

गांवों और शहरों के हर-हर गांव और हर-हर मुहल्ले तक बिजली मुहैया कराने के लिए सरकार ने दीन दयाल उपाध्याय और दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना बनाई थी.

गांवों में बिजली पहुंचे का क्या है मतलब?

एक गांवों में जितने घर हैं अगर वहां के 10 फीसदी घरों और सार्जवनिक स्थलों पर बिजली पहुंच गई तो इसका मतलब हुआ कि गांव में बिजली पहुंच गई. आपको बता दें कि 2011 की जनगणना के मुताबिक भारत में 6 लाख 50 हज़ार गांव हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button