पीएम मोदी के 500/1000 नोटबंदी पर बोला चीन, प्रशंसा और सराहना करते हुए दे दी ये सलाह

g-1456224042बीजिंग। पीएम मोदी ने जब से देश में 500 औऱ 1000 रुपए के नोट पर बैन लगाने की घोषणा की है तब से आम आदमी को परेशान होना पड़ रहा है। इस परेशानी के बावजूद भी लोग मोदी के इस कदम की सराहना कर रहे हैं।

केन्द्र सरकार के इस कदम की अब चीन ने भी प्रशंसा की है तथा साथ ही सलाह भी दी है। चीन ने 500 और 1000 रुपए के नोट बैन को लेकर पीएम मोदी की सराहना करते हुए कहा कि उनका ये फैसला साहसी फैसला था. लेकिन काले धन पर लगाम लगाने के लिए अभी और भी कदम उठाने होंगे।

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने एक लेख में लिखा कि भारत में बड़े नोटों को बंद करने का फैसला चौंकाने वाला था। भारतीय अर्थ व्यवस्था में बड़े नोटों का हिस्सा करीब 80 प्रतिशत था। देश में नकली नोट भी बड़े नोटों के रुप में ही ज्यादा चलन में थे।

अखबार ने लिखा है कि मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के तत्काल बाद से काले धन, भ्रष्टाचार और कर चोरी के खिलाफ कदम उठाने शुरू कर दिए थे। लेकिन काले धन की व्यवस्था पर ज्यादा असर नहीं डाल पा रहे थे। मोदी का ताजा कदम साहसी और प्रभावशाली है, इसका असर जल्द ही दिखाई देना शुरू हो जाएगा।

चीन की सलाह

चीन ने पीएम के इस कदम की सराहना के बाद भारत को सलाह भी दी है। अखबार ने लिखा कि भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था के लिए नोटों रोक लगाने के अतिरिक्त भी कई कदम उठाने होंगे। इसके पूरा तंत्र नए सिरे से खड़ा होगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button