पुणे के साइंस एंड टेक्नोलॉजी पार्क का दावा, Coronavirus को खत्म कर सकती है ये मशीन

पुणे। पुणे के साइंस एंड टेक्नोलॉजी पार्क ने एक मशीन बनाई है, जो कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में कारगर साबित हो सकती है. इस मशीन का नाम है, scitech Airon. जिस कंपनी ने मशीन बनाई है, उसे भारत सरकार के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के निधि प्रयास प्रोग्राम के तहत सपोर्ट मिला हुआ है.

इंस्टीट्यूट का कहना है कि मशीन वायरस, बैक्टीरिया, फंगस और एलर्जी पैदा करने वाले जीवाणुओं को नष्ट कर देती है. ये 100 मिलियन प्रति सेकेंड की रफ्तार से नेगिटिवली चार्ज्ड आयन का उत्सर्जन करती है, जिससे पॉजिटिवली चार्ज्ड एयबोर्न पार्टिकल्स और एयरोसोल ड्रॉपलेट्स को ये आकर्षित कर लेते हैं. ये ड्रॉपलेट्स इनके चारों तरफ बड़ी संख्या में चिपक जाते हैं.

यह वायरस या बैक्टिरिया की बाहरी सतह को नष्ट कर देता है, जो आर्गेनिज्म बनाकर बीमारी फैलाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. यह OH नेगेटिव ग्रुप हाइड्रोआक्सिल रेडिकल्स बनाते हैं, जो हिमेग्लुटेनिन से मिलकर पानी में बदल जाता है. इस प्रक्रिया में खतरनाक वायरस, बैक्टिरिया और  एलर्जी पैदा करने वाले जीवाणुओं का खात्मा हो जाता है.

इसका सफल टेस्ट कई अंततराष्ट्रीय स्तर की लैब में हो चुका है और यह मशीन 99.97 फीसदी जीवाणुओं को नष्ट कर देती है. इसे बनाने में सिर्फ 45 हजार रुपए की लागत आती है और एक हफ्ते के भीतर इस तरह की 1000 मशीन तैयार की जा सकती हैं. ये अस्पतालों और टेस्टिंग लैब में काफी फायदेमंद है जहां वायरस, बैक्टिरया का खतरा सबसे ज्यादा होता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button