पुलिस वाले ने बचाई बीच सड़क पर जान, लक्ष्मण ने ऐसे किया सेल्यूट

देश में आम लोगों के स्वास्थ्य की स्थिति कोई बहुत बढ़िया नहीं हैं. एक तरफ लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने की जरूरत है, वहीं दूसरी ओर से में स्वास्थ्य सुविधाओं में कमी चिंताजनक है. ज्यादातर मामलों में तो कई बार सिर्फ इसलिए लोगों की जान चली जाती है कि समय पर केवल मामूली सा इलाज मरीज को नहीं मिल सका. टीम इंडिया के दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने अपने शहर हैदराबाद के उस पुलिसकर्मी को सेल्यूट किया है जिसने सड़क पर एक व्यक्ति को हार्ट अटैक आने पर उसकी जान बचाई.

लक्ष्मण इन दिनों अपनी बायोग्राफी  ‘281 एंड बियोंड’ को लेकर खासे चर्चा में हैं. इस किताब में लक्ष्मण ने अपने साथी क्रिकेटरों के साथ हुए अनोखे अनुभवों के साथ साथ अपने क्रिकेटीय जीवन के उतार चढ़ावों के बारे में विस्तार से बताया है. लक्ष्मण ने जिस वीडियो को शेयर किया है, उसमें बीच रास्ते में सड़क पर एक व्यक्ति को हार्ट अटैक आया है और वह सड़क पर ही बैठा है जिसके सीने को एक पुलिस कर्मी लगातार दबाते हुए सीपीआर दे रहा है.

दूसरों की जान बचाना इंसान की सबसे बड़ी खासियत
इस वीडियो को शेयर करते हुए लक्ष्मण ने कहा, “मानवता और चैतन्यबुद्धि (प्रजेन्स ऑफ माइंड). भागवान ऐसी बुद्धि सभी को दे. हैदराबाद के बहादुरपुरा में ट्रैफिक पुलिस कॉन्सटेबल के. चंदन और इनायतुल्ला ने इसी से एक दिल के मरीज की जान सीपीआर देकर बचाई.  दूसरों की जान बचाना ही असल में इंसानियत की सबसे बड़ी खासियत है. सैल्यूट.”

उल्लेखनीय है कि यदि हार्टअटैक आए व्यक्ति को फौरन सीपीआर यानि कार्डियो पल्मनरि रिससिटेशन विधि से उसकी छाती पर बार-बार दबाव नहीं दिया जाए तो उस व्यक्ति की जान भी जा सकती है. यह ऐसे मरीज की जान बचाने का सबसे प्रभावी लेकिन मुफ्त और सबसे कारगर तरीका है, लेकिन बहुत कम लोगों को इसकी जानकारी है.

इन बातों को लेकर चर्चा है लक्ष्मण की किताब की
अपनी किताब में हैदराबाद के निवासी लक्ष्मण के बचपन से लेकर खेल करियर में प्रवेश करने और 2012 में संन्यास लेने तक के सफर को बताया गया है. साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गार्डन्स में लक्ष्मण ने 281 रनों की पारी खेलकर इतिहास रचा था, जिसकी आज भी चर्चा होती है. अपने चमकदार करियर के दौरान वीवीएस लक्ष्मण ने कई मैच विजेता पारियां खेली जिसमें ईडन गार्डन्स की ऐतिहासिक 281 रन की पारी भी शामिल है लेकिन इस दिग्गज बल्लेबाज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेली गयी 167 रन की पारी को अपने करियर के लिए महत्वपूर्ण बताया है. लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में 2000 में बनाये गए शतक को अपने 17 शतकों में सर्वश्रेष्ठ बताया.

लक्ष्मण ने अपनी 281 रनों की पारी के अलावा कुछ दूसरी अहम बातों के बारे बातें की हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2000 में यह टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता में खेला गया था जिसमें टीम इंडिया को फॉलोऑन खेलना पड़ा था जिसके बाद वीवीएस ने 281 रनों की यादगार पारी की वजह से टीम इंडिाया ने मैच में वापसी की और अंततः मैच अपने नाम किया था. गौरतलब है कि इस पारी के बाद वीवीएस की शोहरत काफी बढ़ गई थी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button