पूर्व मंत्री राम आसरे विश्वकर्मा ने पिछड़ों के मसीहा बीपी मण्डल की जयंती पर अर्पित किया उन्हें श्रद्धासुमन…

आजमगढ : समाजवादी पार्टी के पूर्व मंत्री रामआसरे विश्वकर्मा आज विश्वकर्मा भवन आजमगढ के सभागार में पिछडो के मसीहा बीपी मण्डल की जयन्ती पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया।समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीयअध्यक्ष श्री अखिलेश यादव जी का धन्यवाद व आभार प्रकट किया जिनके निर्देश पर समाजवादी पार्टी के सभी जिला कार्यालयो पर बी पी मण्डल जयन्ती मनायी गयी।

श्री विश्वकर्मा ने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें मण्डल आयोग की सम्पूर्ण सिफारिश को लागू करने के लिये संघर्ष करना चाहिये।सरकारी नौकरियों में आरक्षण पिछडे वर्गों के सामाजिक न्याय का प्रथम चरण था। इसे ब्यापक रूप सभी क्षेत्रो में लागू करने सभी शिक्षण संस्थाओं सरकारी गैर सरकारी परिसम्पत्तियों सार्वजनिक निगमो निजी क्षेत्रो से लेकर हर क्षेत्र में लागू करने पर ही पिछडो दलितो आदिवासियों को उनका अधिकार और सम्मान मिलता।

देश और प्रदेश का दुर्भाग्य है कि आरक्षण लागू करने के 27 वर्षों के बाद भी पिछडे वर्गो का सरकारी नौकरियो मे आरक्षण का कोटा पूरा नहीं हो पाया।पिछडे वर्गो के आरक्षण को लागू करने के बाद से ही उसे रोकने की लगातार साजिश की गयी।कभी मन्दिर निर्माण का बहाना बनाया गया तो कभी क्रीमीलेयर का अवरोध पैदा किया गया।

कभी कोटे के अन्दर कोटे का सवाल उठाकर आरक्षण को पिछडो अतिपिछडो के आरक्षण के बंटवारा करने की बात की गयी तो कभी रोस्टर की गणना में बदलाव करके आरक्षित सीट ही कम कर दी और पिछड़े वर्ग के लोग आरक्षण के अधिकारों से वंचित होकर ठगा सा देखते रहे।

श्री विश्वकर्मा ने कहा कि आरक्षण हमारा मौलिक अधिकार है जो संविधान के मूल अधिकार के प्रावधानों के अंतर्गत न्यायपालिका के फैसले के बाद लागू हुआ है।हमें हर हाल में इसे हासिल करना होगा। हमें पिछड़े वर्गो की ताकत एकत्र करनी होगी और इस लड़ाई को मजबूती से लड़ना होगा तभी पिछडो का सामाजिक न्याय का सम्पूर्ण कार्यक्रम लागू हो सकेगा।

इस अवसर पर अभाविशिम के जिला महासचिव दिनेश विश्वकर्मा सभासद ब्रिगेड के नगर अध्यक्ष दीपक विश्वकर्मा ग्राम प्रधान दिलीप यादव ब्लाक अध्यक्ष विजय विश्वकर्मा मनोज यादव राकेश गौतम सहित अन्य कई लोग उपस्थित थे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button