पूर्व IPS का आरोप- BJP के जनाधार से बौखलाईं ममता, अफसरों का कर रहीं तबादला

कोलकाता। पूर्व आईपीएस अफसर भारती घोष ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का जनाधार बढ़ने से बौखलाने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि राज्य के अधिकारियों पर तृणमूल कांग्रेस के मनमाफिक काम करने का दबाव है. महिला अधिकारी का आरोप है कि मिदनापुर में भाजपा का जनाधार बढ़ने की वजह से उन्हें दरकिनार कर दिया गया था. बता दें कि भारती घोष मिदनापुर में पुलिस अधीक्षक रह चुकी हैं.

भारती घोष ने टीवी टुडे नेटवर्क से बातचीत में इस बात का खुलासा किया है. भारती घोष का कहना है कि राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ने तृणमूल के मुताबिक काम नहीं करने पर उन्हें काफी फटकार लगाई थी और उन्हें अलग-थलग करने की कोशिश की गई.

बता दें कि जबरन वसूली के एक कथित मामले में भारती घोष के खिलाफ सीआईडी ने छापेमारी की थी, जिसके बाद उन्होंने आईपीएस पद से इस्तीफा दे दिया था. जबरन वसूली के सवाल पर वह कहती हैं कि राज्य सरकार और वरिष्ठ अफसरों की तानाशाही के खिलाफ उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दिया था.

बहरहाल भारती घोष ने कहा, ‘मिदनापुर उपचुनाव में भाजपा का मत प्रतिशत बढ़ने के कारण मुझे दरकिनार कर दिया गया.’ उन्होंने कहा कि राज्य में ममता सरकार को यदि लगता है कि भाजपा का जनाधार बढ़ रहा है तो वह अफसरों का तबादला करना शुरू देती है. अफसरों पर टीएमसी की पार्टी लाइन पर चलने का दबाव रहता है.

भारती घोष ने कहा, ‘मैंने मिदनापुर में निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न कराया था जिसकी वजह से सत्ताधारी पार्टी उनसे नाराज हो गई. क्योंकि इस चुनाव में भाजपा का जनाधार बढ़ा था.’ उन्होंने कहा, ‘मैंने उनके (तृणमूल) सियासी आदेश का पालन नहीं किया, इसीलिए उन लोगों ने मेरे खिलाफ जबरन वसूली का फर्जी केस लाद दिया. मैं अपने आत्मसम्मान से तभी समझौता नहीं कर सकती. मैं किसी राजनीतिक दल के रास्ते पर नहीं चल सकती हूं. मेरे अपने वसूल और सिद्धांत हैं. हर कोई अफसर किसी सियासी दल की लाइन पर नहीं चल सकता है.’

पश्चिम बंगाल के सियासी गलियारी में कहा जाता है कि तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता मुकुल रॉय की करीबी माने जाने वाली भारती घोष अपने प्रशासनिक कामों की वजह से ममता बनर्जी की पसंदीदा रही हैं. लेकिन बाद के दिनों में मुकुल रॉय के भाजपा का दामन थामने से भारती और ममता के रिश्तों पर भी असर पड़ा और रही-सही कसर उपचुनाव में भगवा पार्टी को मिली बढ़त ने पूरी कर दी.

कौन हैं भारती घोष

पश्चिम बंगाल में किसी जिले की पुलिस अधीक्षक बनने वाली भारती घोष पहली महिला आईपीएस अफसर हैं. वह पांच वर्षों से अधिक समय तक नक्सल प्रभावित जिलों का प्रभार संभाल चुकी हैं. भारती घोष संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियानों का हिस्सा रही हैं और यूएन ने छह बार उन्हें सम्मानित भी किया है.

क्यों भड़की तृणमूल

मिदनापुर के साबंग विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के 37000 वोट पाने के बाद 26 दिसंबर 2017 को भारती घोष ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि 2014 में लोकसभा चुनावों में इस क्षेत्र में भाजपा को 5000 वोट मिले थे. लेकिन विधानसभा उपचुनावों में भाजपा का जनाधार बढ़ने के चलते भारती घोष को अपने वरिष्ठ अधिकारियों और तृणमूल के नेताओं से फटकार खानी पड़ी थी और उन्हें दरकिनार कर दिया गया. एक रिपोर्ट के मुताबिक सबांग विधानसभा उपचुनाव के बाद उनका तबादला कर दिया गया था. इसके चलते उन्होंने बाद में अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button