पेट में था भयंकर दर्द, दौड़ने से बचने के लिए हरमनप्रीत ने जड़ दिए 8 छक्के

प्रोविडेंस (गयाना)। पेट की मांसपेशियों में जकड़न होने पर कोई भी साधारण क्रिकेटर असहनीय दर्द से बचने के लिए ड्रेसिंग रूम लौट जाता, लेकिन महिला टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऐसा नहीं किया और दौड़ने से बचने के लिए आठ छक्के जड़े डाले. कप्तान हरमनप्रीत ने 51 गेंद में नाबाद 103 रन की पारी खेली, जिससे भारत ने आईसीसी विश्व टी-20 के पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन की आसान जीत दर्ज की.

हरमनप्रीत कौर ने मैच के बाद कहा, ”मेरी पीठ में थोड़ी तकलीफ थी. सुबह मैं अच्छा महसूस नहीं कर रही थी, जब मैं मैदान पर आई तो थोड़ा असहज महसूस कर रही थी और पेट की मांसपेशियों में कुछ जकड़न भी थी.” जकड़न के बाद हरमनप्रीत को विकेटों के बीच दौड़ने में दिक्कत हो रही थी, जिसके बाद उन्होंने दूसरी योजना बनाई.

दर्द से बचने के लिए बनाया यह प्लान
उन्होंने कहा, ”जब शुरू में मैं दो रन दौड़ रही थी तो मुझे थोड़ी जकड़न महसूस हुई. फिजियो ने इसके बाद मुझे दवाई थी और स्थिति थोड़ी ठीक हुई.” हरमनप्रीत ने कहा, ”इसके बाद मैंने सोचा कि काफी अधिक दौड़ने की जगह अगर मैं बड़े शाट खेल पाऊं तो… क्योंकि आप जितना अधिक दौड़ेंगे जकड़न उतनी बढ़ेगी. इसके बाद मैंने जेमी (जेमिमाह रोड्रिग्ज) से कहा, ‘अगर तुम मुझे स्ट्राइक दोगी तो मैं अधिक बड़े शॉट खेलने का प्रयास कर सकती हूं.”

पिछले साल वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की बेहतरीन पारी खेलने वाली हरमनप्रीत को बल्लेबाजी के दौरान यह नहीं पता था कि वह टी-20 में शतक जड़ने वाली देश की पहली खिलाड़ी हैं. हरमनप्रीत ने कहा, ”मैं यह नहीं देख रही थी कि मैं कितने रन बना रही हूं, मेरा ध्यान इस पर था कि जीत दर्ज करने के लिए हमें कितने रन और बनाने होंगे.” उन्होंने कहा, ”हमें पता है कि उनके पास काफी अच्छी बल्लेबाज हैं. उनके पास सोफी डिवाइन और (सूजी) बेट्स हैं, हमें पता था कि अगर हम सिर्फ 150 रन बनाएंगे तो शायद जीत दर्ज नहीं कर पाएं.”

‘हमें अभी लंबा सफर तय करना है’ 
महिला टी-20 विश्व कप के पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड शतक जड़ने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा कि टूर्नामेंट में उनकी टीम को अभी लंबा सफर तय करना है. हरमनप्रीत द्वारा 51 गेंदों में बनाए गए 103 रनों की बदौलत भारत ने शक्रवार को न्यूजीलैंड को 34 रनों से शिकस्त देकर प्रतियोगिता की विजयी शुरुआत की.

मैच के बाद हरमनप्रीत ने कहा, “मैं इस को लेकर उत्साहित हूं लेकिन हमें अभी भी लंबा सफर तय करना है. हमें एक टीम के रूप में बहुत सुधार करने की आवश्यकता है. मुझे पता है कि अगर मैं टिक गई तो मैं अपने शॉट खेल सकती हूं. जेमी ने भी बेहतरीन खेल दिखाया. जब आप आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे होते हैं तब आपको ऐसे बल्लेबाज की जरूरत होती है जो छोर बदलता रहे. हालाकि, हमें गेंदबाजी में भी सुधार की जरूरत है.”

रमेश पोवार की तारीफ की
हरमनप्रीत ने कहा, “जीतना खेल का एक हिस्सा है और जब से रमेश पोवार सर हमसे जुड़े हैं तबसे टीम में काफी बदलावा आया है.”  बता दें कि  पूर्व भारतीय स्पिनर रमेश पोवार को नवंबर में होने वाले आईसीसी विश्व टी-20 टूर्नामेंट तक राष्ट्रीय महिला टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया था. तुषार अरोठे के इस्तीफे के बाद मुंबई के 40 साल के पोवार को पिछले महीने अंतरिम कोच के रूप में टीम के साथ जोड़ा गया था. पिछले डेढ़ साल में पोवार महिला टीम से जुड़ने वाले तीसरे कोच हैं. अरोठे से पहले इस पद पर पूर्णिमा राव थी जिन्हें 2017 में महिला विश्व कप से कुछ महीने पहले हटा दिया गया था. रमेश पोवार ने भारत की ओर से 2004 से 2007 के बीच 31 वनडे और दो टेस्ट मैच खेले. उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में 34 विकेट हासिल किए.

ICC वर्ल्ड T-20 टूर्नामेंट तक रमेश पोवार महिला टीम के मुख्य कोच बने

भारतीय टीम अपने अगले मैच में रविवार (11 नवंबर) को पाकिस्तान का सामना करेगी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button