पौधा रोपण महाकुंभ सप्ताह : लखनऊ समेत सभी जिलों में शुरू हुआ पौधारोपण अभियान, 25 करोड़ पौधे लगाने की है तैयारी

लखनऊ। राजधानी लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिकनिक स्पॉट में पौधा रोपण किया। इसी के साथ ही सभी जिलों में पौधारोपण अभियान शुरू हुआ। गोंडा में 40.88 लाख पौध लगाने की तैयारी की गई है। वहीं लखीमपुर में 66 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है।

गोंडा में रविवार को मिशन 25 करोड़ अभियान के तहत पौधारोपण कार्यक्रम शुरू हो गया है| जिले में 40.88 लाख पौध लगाने की तैयारी की गई है। आयुक्त महेंद्र कुमार, डीएम डा. नितिन बंसल ने सर्किट हाउस में पौधारोपण किया।अभियान के तहत रोपाई के लिए कृषि विभाग को भी तीन लाख पौधे का लक्ष्य मिला है। उपनिदेशक कृषि मुकुल तिवारी ने बताया कि विभाग के पोर्टल पंजीकृत किसानों को रोपाई के लिए 10-10 पौधे मुफ्त में दिए जायेंगे। इसके लिए किसानों का चयन किया गया है। रोपाई के बाद पौधे के सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी संबंधित किसान की होगी।
कौन कहां करेगा पौधारोपण
गोंडा में डीएफओ आर के त्रिपाठी के मुताबिक सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह गोंडा-अयोध्या मार्ग व माझा तरहर में पौधारोपण करेंगे। जबकि कर्नलगंज विधायक कुंवर अजय प्रताप सिंह लल्ला भइया चचरी से बिबियापुर मार्ग, गौरा विधायक प्रभात वर्मा प्राथमिक विद्यालय कूकनगर ग्रंट, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री जंगबहादुर बनवारी लाल इंटर कॉलेज रीवां नवाबगंज, तरबगंज विधायक प्रेम नरायन पांडेय किसान बालिका इंटर कॉलेज, मेहनौन विधायक विनय द्विवेदी प्राथमिक विद्यालय विशम्भरपुर, कटराबाजार विधायक बावन सिंह गौरव सिंह मेमोरियल ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज चौरी व जिले के नोडल अफसर सकरौरा ग्रामीण सरयू घाट पर पौधारोपण करेंगे।

जिले में एक ही दिन में 66 लाख पौधे रोप कर धरती का श्रृंगार करने के लिए पौधारोपण अभियान जोर-शोर से शुरू कर दिया गया है। रविवार सुबह ही पलिया रेंज के नगला बन ब्लॉक में विशेष सचिव फॉरेस्ट आशीष तिवारी, आइएफएस सोनपाल सिंह, दुधवा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर संजय पाठक पहुंचे। अधिकारियों ने डीडी बफर जोन डॉ. अनिल पटेल के साथ पौधारोपण किया। कुछ ही देर में लखनऊ मंडल के कमिश्नर  मुकेश मेश्राम, सांसद अजय मिश्र टेनी व डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह  शारदानगर रेंज के झमपुरवा गांव में  पौधारोपण करने के लिए पहुंचने वाले हैं। जिले के ग्रामीण इलाकों में अभियान को सफल बनाने के लिए सुबह से ही ग्राम प्रधानों की अगुवाई में टीम लगी हुई है। पौधारोपण का लक्ष्य पूरा करने के लिए 29 लाख पौधे मनरेगा के तहत ग्राम विकास विभाग को लगाना है, जबकि शेष पौधे वन विभाग व राजस्व विभाग को रोपित करना है।

बाराबंकी में वन महोत्सव आज, अब तक रोपित 10 लाख पौधे
बाराबंकी में रविवार की सुबह से वन महोत्सव शुरू हो गया। एक दिन में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 45 लाख 79 हजार 367 पौधे रोपित होंगे।11 बजे तक 10 लाख से अधिक पौधे रोपित किए जा चुके हैं। जिले में पौधारोपण के इस लक्ष्य में वन विभाग 19 लाख 36 हजार 818 रोपित करेंगा शेष 26 अन्य विभाग व किसान आदि करेंगे। डीएफओ ने बताया कि सभी रविवार की 11 बजे तक दस लाख पौधों को लगाया जा चुका है। किसान, ग्रामीण, मजदूर और कर्मचारी पौधे लगा रहे हैं। वहीं सांसद अयोध्या लल्लू सिंह और सांसद उपेंद्र सिंह रावत रामसनेहीघाट के बनीकोडर विकास खंड कंधईपुर स्थित गौ आश्रय पौधाराेपरण करेंगे। यह कार्यक्रम 12 बजे का है। इस दौरान जिलाधिकारी डॉ. आर्दश सिंह, सीडीओ मेधा रूपम और डीएफओ एनके सिंह भी मौजूद रहेंगे।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button