फिल्मसिटी बनने के बाद लखनऊ होगा बड़ा शूटिंग लोकेशन

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में फिल्मसिटी के निर्माण के बाद सूबे की राजधानी लखनऊ फिल्मों और धारावाहिकों आदि की शूटिंग के लिए एक बड़ा लोकेशन बन सकता है। लखनऊ अपने आप में नवीनता और पुरातन का अनोखा संगम है, नव निर्माण विविधताओं और ऐतिहासिक इमारतों की खूबसूरती संजोये यह शहर पहले से ही फिल्म निर्माताओं की बड़ी पसंद रहा है।

उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने नवाबी अंदाज, भव्य राजसी स्मारक और लजीज व्यंजनों के लिए जाना जाता है। लखनऊ सिर्फ पर्यटकों को ही नहीं बल्कि अब फिल्मकारों को भी खूब लुभा रहा है। बीते कुछ सालों में ल–फिल्म निर्देशकों की पसंदीदा जगह बनकर उभरा है। अब तक राजधानी लखनऊ में कई सुपरहिट फिल्मों की शूटिंग सम्पन्न हो चुकी है, जैसे इश्कजादे, दावत-ए-इश्क, तनु वेड्स मनु ,यंगिस्तान,बुलेट राजा ,जॉली एलएलबी,रेड आदि। लखनऊ की खूबसूरत लोकेशन,बिना किसी दिक्कत के फिल्म की शूटिंग और सरकार द्वारा सब्सिडी भी फिल्मकारों को लखनऊ बुलाती है।

पुराना शहर, खूबसूरत कोठियां या फिर शानदार चमचमाती सड़कें, लखनऊ में सबकुछ

पिछले दिनों मशहूर गायक व संगीतकार विवेक प्रकाश ने कहा कि, ”लखनऊ सहित यूपी या दूसरे हिंदी भाषी प्रदेश की पृष्ठभूमि पर बनने वाली फिल्में दर्शक खूब सराह रहे हैं। इनके निर्माता फिल्मों की शूटिंग महंगे लोकेशन या फिर नकली सेट पर करने के बजाय लखनऊ जैसे महानगरों में करने को वरीयता देते हैं। साथ ही काफी संख्या में बॉलीवुड में काम करने वाले टेक्नीशियन और जूनियर कलाकार यहीं के हैं। वे यहां शूटिंग के नाम पर तुरंत तैयार हो जाते हैं, क्योंकि काम के साथ उनका घर आना भी हो जाता है। लखनऊ के लुक में जितनी विविधता है, वह काफी कम शहरों में मिलती है। फिल्म का निर्देशक कस्बाई लुक दिखाना चाहे या फिर गलियों से घिरा पुराना शहर, खूबसूरत कोठियां या फिर शानदार चमचमाती सड़कें, सब कुछ चंद कदम के फासले पर हैं। उसे अगर ऐसे सीन दिखाने के लिए सेट लगाना पड़े तो शर्तिया करोड़ों रुपये खर्च हो जाएंगे।

लखनऊ में छोटे संस्कारित शहर से लेकर बड़े शहर तक की शूटिंग लोकेशन मौजूद

लाइन प्रोड्यूसर अरुण सिंह ‘डिक्की’ के अनुसार लखनऊ में एक छोटे संस्कारित शहर से लेकर बड़े शहर तक का खाका बड़ी आसानी से खींचा जा सकता है। यहां की रियल लोकेशन, इन्फ्रास्ट्रक्चर, कलाकारों को ठहराने के लिए अच्छे होटल, आवागमन आदि की सुविधा भी बहुत अच्छी है। सरकार और प्रशासन का सहयोग भी बॉलीवुड के निर्माताओं के लखनऊ आने की एक खास वजह है। एक बार जो यहां आया वह यहीं का हो गया। अनुभव सिन्हा जैसे निर्माता-निर्देशक ने यहां एक फिल्म ‘मुल्क’ की तो उसके बाद अभी तो पार्टी शुरू हुई, अर्टिकल-15 और थप्पड़ भी यहीं शूट की।

निखिल आडवाणी जो लखनऊ सेंट्रल करने आए थे, बाद में बाटला हाउस, इंदू की जवानी, हंसमुख, सत्यमेव जयते (जल्दी ही शूटिंग शुरू होगी) कर रहे हैं। लखनऊ बड़ा ही खूबसूरत शहर है, विजुअली रिच है। यहां के लोगों का सपोर्टिंग नेचर भी शूटिंग का प्लस प्वाइंट है। पुराने लखनऊ में खासकर चौक, कैसरबाग, इमामबाड़ा, नक्खास, पक्का पुल आदि इलाके निर्माताओं की पसंदीदा लोकेशन हैं। मुंबई वाले यहां की नवाबी वास्तुकला के मुरीद हैं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button