फ्रांस की शर्त, भारत राफेल पर खर्च का खुलासा नहीं कर सकता: रक्षा मंत्री

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने फ्रांस से जेट डील पर सफाई देते हुए कहा कि उनकी जानकारी के मुताबिक राहुल गांधी और फ्रांस के  राष्ट्रपति के बीच हुई बातचीत का कोई ब्यौरा उनके पास नहीं है. निर्मला ने एक प्रेस रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने भारतीय मीडिया से कहा था कि भारत का कॉमर्शियल एग्रीमेंट हो सकता है जो उन्हें किसी तरह की जानकारी देने से बाधित कर सकता है.

लिहाजा, ऐसी स्थिति में राहुल गांधी का आरोप कि उन्हें फ्रांस के राष्ट्रपति ने बताया था कि दोनों देशों के बीच डील का खुलासा करने पर किसी तरह की कोई सहमति नहीं है. गौरतलब है कि इससे पहले सदन में राफेल डील पर बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया था कि देश की रक्षा मंत्री ने राफेल डील में खर्च पर खुलासा करने के वादे को पूरा नहीं किया.

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि देश की रक्षा मंत्री संसद में बैठी हैं. उन्होंने कहा था कि वह जेट खरीदने में खर्च हुए पैसों का पूरा ब्यौरा देंगी. लेकिन बाद में कहती हैं वह खर्च का खुलासा नहीं कर सकतीं क्योंकि भारत सरकार का फ्रांस की सरकार के साथ गोपनियता का समझौता हुआ है. राहुल गांधी ने दावा किया कि फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ हुई उनकी मुलाकात में राष्ट्रपति ने ऐसी किसी डील की बात को नकार दिया था.हालांकि निर्मला सीतारमन की सफाई के बाद विपक्ष ने रक्षा मंत्री पर आरोप लगाया कि वह सदन के नियमों का उल्लंघन करते हुए बिना सदन को बताए किसी समझौते से जुड़ी बातों का खुलासा कर रही हैं.

गौरतलब है कि लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत सभी केन्द्रीय मंत्री और सत्ता पक्षा के सांसदों के साथ-साथ विपक्ष के सांसद मौजूद हैं. अविश्वास प्रस्ताव पर बहस के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री की कड़ी आलोचना करते हुए दावा किया कि मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान पूरा देश प्रधानमंत्री के जुमलों से परेशान हो चुका है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button