बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बेहद लाभदायक हैं ये चीज़े, जरुर देखें

​आज कल बच्चे अपना सारा समय कम्प्यूटर, टीवी और वीडियो गेम्स खेलने में निकाल देते हैं. ऐसे में वह न तो घर के बाहर दूसरे बच्चों के साथ घुल-मिल पाते हैं और न ही बाहर खेलना पसंद करते हैं. जिससे बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास भी काफी प्रभाव पड़ता है.

हाल ही में एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि बच्चों को घर से स्कूल भेजने वाले परिजन सोच सकते हैं कि बच्चों को संगठित खेलों और शारीरिक गतिविधियों में व्यस्त कर वे फिट रहते हैं

ड्राई फ्रूट्स के लड्डू के फायदे:

ऐसा नहीं है ये पौष्टिक लड्डू बच्‍चों के लिए ही हैं, बल्कि गर्भवती महिलाएं और स्‍तनपान करवाने वाली मांएं भी इन लड्डुओं का सेवन कर सकती हैं।

हेल्‍दी स्‍नैक के रूप में भी आप इन्‍हें खा सकते हैं। ये लड्डू आयरन से भरपूर हैं और इनमें ग्‍लूटेन की मात्रा कम है। इनमें उच्‍च मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद है और इससे शरीर को जरूरी फैट्स और कई तरह के विटामिन मिल सकते हैं।

आंवला:

आप अपने बच्‍चे को सुबह नाश्‍ते में आंवले का एक मुरब्‍बा जरूर खिलाएं। अगर बच्‍चा मुरब्‍बा नहीं खाता है तो उसे चार से पांच आंवले की कैंडी खिला दें। आंवला खाने से बच्‍चों में कब्‍ज नहीं होती और इसमें मौजूद विटामिन-सी भोजन से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है जिससे हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर में सुधार आता है। आंवला भूख बढ़ाने में भी मदद करता है।

पनीर:
पनीर में उच्‍च मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और ये कैल्शियम से भी युक्‍त होता है। बच्‍चे को पनीर खिलाने से उसकी हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-बी की उच्‍च मात्रा बोन कार्टिलेज को बनाने में सुधार करती है।
इसमें डायट्री फाइबर और प्रोटीन होते हैं जो इम्‍यूनिटी को मजबूत करते हैं। बच्‍चे के विकास के लिए जरूरी पोषण भी पनीर से लिया जा सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button