बढ़ा वि‍वाद: कोच रमेश पोवार ने जड़े मिताली राज पर आरोप, कहा- बहुत मुश्किल है उन्‍हें संभालना

भारतीय महिला क्रिकेट टीम का विवाद थमता नहीं दिख रहा है. स्टार खिलाड़ी मिताली राज ने मंगलवार को कोच रमेश पोवार और प्रशासकों की समिति (CoA) की सदस्य डायना एडुल्जी पर पक्षपात के आरोप लगाए थे. कोच रमेश पोवार ने बुधवार (28 नवंबर) को स्वीकार किया कि उनके और मिताली राज के संबंध ‘तनावपूर्ण’ हैं. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल से मिताली को बाहर करना पूरी तरह से क्रिकेट से जुड़ा निर्णय था.

भारतीय महिला टीम की सबसे सीनियर खिलाड़ी मिताली राज ने बीसीसीआई सीईओ राहुल जौहरी और महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) सबा करीम को भेजे गए ईमेल में गंभीर आरोप लगाए थे. उन्होंने कहा था कि उन्हें वेस्टइंडीज में खेले गए टी20 विश्व कप के दौरान पोवार ने अपमानित किया था और टीम से बाहर किए जाने पर वे रो पड़ी थीं. उन्होंने सोमवार को बोर्ड के अधिकारियों से मुलाकात भी की थी.

इस पूरे विवाद पर अपना पक्ष रखने के लिए रमेश पोवार बीसीसीआई सीईओ राहुल जोहरी और महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) सबा करीम से मिले. पोवार ने मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में बोर्ड के दोनों अधिकारियों से मुलाकात की. बीसीसीआई सूत्रों ने बताया, ‘रमेश ने स्वीकार किया कि मिताली के साथ उनके पेशेवर रिश्ते तनावपूर्ण है. पोवार को हमेशा लगा कि वह (मिताली) अलग-थलग रहने वाली खिलाड़ी हैं और उसे संभालना मुश्किल है.’

हालांकि इस अधिकारी ने कहा कि रमेश पोवार ने बताया कि मिताली को सेमीफाइनल से बाहर करना बदले की भावना नहीं, बल्कि रणनीति का हिस्सा था. इंग्लैंड ने इस मैच में भारत का आठ विकेट से हराया था. बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘उन्होंने कहा कि खराब स्ट्राइक रेट के कारण उन्हें (मिताली) इंग्लैंड के खिलाफ मैच से बाहर किया गया. इसके अलावा टीम प्रबंधन पिछले मैच में जीत दर्ज करने वाली टीम को बरकरार रखना चाहता था.’

रमेश पोवार से पूछा गया कि आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैचों में मिताली का स्ट्राइक रेट आड़े क्यों नहीं आया तो इसका उनके पास कोई जवाब नहीं था. मिताली ने इन दोनों मैचों में अर्धशतक जमाए और उन्हें प्लेयर आफ द मैच चुना गया. इसके अलावा इस पर भी चर्चा हुई कि क्या मिताली को बाहर करने के लिए किसी प्रभावशाली अधिकारी का बाहरी दबाव था. सूत्रों ने बताया कि पोवार ने किसी का फोन आने का खंडन किया लेकिन दावा किया कि वह इससे अवगत थे कि ‘बीसीसीआई का प्रभावशाली व्यक्ति’, टीम मैनेजर (तृप्ति भट्टाचार्य) और दौरे की चयनकर्ता (सुधा शाह) के संपर्क में था.

इससे पहले मिताली राज ने बुधवार को सीओए (CoA) की सदस्य डायना एडुल्जी पर भी पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाने का आरोप लगाया था. वनडे टीम की कप्तान ने कहा कि एडुल्जी ने उनके खिलाफ अपने पद का उपयोग किया. एडुल्जी ने अभी तक मिताली के आरोपों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button