बदलते मौसम में खांसी कर रही है परेशान तो ये आयुर्वेद नुस्खे आपके लिए हैं बेहद लाभदायक

मौसम बदलता है तो अपने साथ की तरह की परेशानियों को भी लेकर आता है। आपको अगर खांसी कर रही है परेशान तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाते हैं। लेकिन खांसी के लिए देसी घरेलू उपाय कैसे अपनाया जाय यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है।

बदलते मौसम में होने वाली खांसी दूर करने के लिए कारगर उपाय क्या हो सकते हैं ? यह सवाल हर किसी के मन में आता है। खांसी को दूर करने के लिए घरेलू उपायों में सबसे ज्यादा अदरक, शहद, लहसुन के बारे में आप पढ़ते ही रहते हैं।

– आयुर्वेद में गर्म पानी को कई बीमारियों का इलाज बताया गया है। इसमें खांसी भी शामिल है। थोड़ी-थोड़ी मात्रा में गुनगुना पानी पीने से गले को राहत मिलेगी और कफ भी मल के जरिए बाहर निकल जाएगा। इसके अलावा, नमक मिला पानी पीने से हर तरह की खांसी दूर की जा सकती है।

– शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं। सिर्फ शहद चाटने से खांसी को दूर किया जा सकता है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद पिएं। वहीं शहद के उपयोग का एक तरीका यह भी है कि आधा चम्मच शहद में थोड़ी इलायची और नींबू का जूस डालकर दिन में 3 बार लें।

– अदरक के टुकड़ों को शहद के साथ मिलाकर चबाने से तत्काल राहत मिलती है। अदरक के इस्तेमाल का दूसरा तरीका यह है कि अदरक का जूस निकालकर शहद की कुछ बूंदे मिलाकर पीएं।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button