बदलने वाला है राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम ! प्रेसिडेंट और PM को लिखी चिट्ठी

नई दिल्ली। देश में मोदी सरकार बनने के बाद प्रतीकों की राजनीति जोर पकड़ने लगी है। पिछले 3 साल में कांग्रेस और बीजेपी में इसी बात को लेकर वार पलटवार हो रहा है। कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी सरकार देश के इतिहास के साथ छेड़छाड़ कर रही है। वहीं बीजेपी का कहना है कि कांग्रेस हताशा में इस तरह के आरोप लगा रही है। हाल ही में दिल्ली में कई सड़कों के नाम बदलने की मांग की गई। औरंगजेब रोड का नाम बदल दिया गया। अब इसी तरह से राष्ट्रपति भवन में विश्व विख्यात मुगल गार्डन का नाम बदलने की कवायद भी शुरू हो गई है। बता दें कि हर साल हजारों लोग मुगल गार्डन देखने के लिए आते हैं।

प्रेसिडेंट हाउस के मुगल गार्डन का नाम बदलने के लिए एक चिट्ठी लिखी हैै। इस में मांग की गई है कि मुगल गार्डन का नाम बदल कर डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद उद्यान रखा जाए। बता दें कि राजेंद्र प्रसाद देश के पहले राष्ट्रपति थे। उनके नाम पर इस उद्यान का नाम रखने के लिए अखिल भारतीय हिंदू महासभा  ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी को खत लिखा है। हिंदू महासभा का कहना है कि देश में अलग-अलग जगहों पर मुगलों के नाम पर बने सांकेतिक प्रतीकों का नाम बदलकर हिंदू महापुरुषों के नाम पर किया जाए। उनका कहना है कि मुगलों के नाम पर देश में जितने स्मारक हैं उन सभी का नाम हिंदू महापुरुषों के नाम पर रखना चाहिए।

खास बात ये है कि हिंदू महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष स्वामी चक्रपाणि इस से पहले भी कई बार मुगलों के नाम पर कई स्मारकों और विरासतों के नाम बदलने की मांग कर चुके हैं। स्वामी चक्रपाणि का कहना है कि उन्होंने पहले भी कई बार प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखकर मुगल गार्डन समेत मुगलों के नाम पर बने तमाम विरासतों का नाम बदलने की मांग की थी। लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है। इस बार खत में लिखा है कि ब्रिटिश काल में बने वायसराय हाउस का नाम 1947 में आजादी मिलने के बाद बदल कर राष्ट्रपति भवन कर दिया गया था, लेकिन मुगल गार्डन का नाम अब तक नहीं बदला है।

राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के नाम लिखी इस चिट्ठी में कहा गया है कि मुगल गार्डन आम नागरिकों के लिए हमेशा दुर्लभ रहा है। सबसे खास बात ये है कि पहले प्रेसीडेंट राजेंद्र प्रसाद ने ही इसे आम जनता के लिए खोला था। इस को देखते हुए मुगल गार्डन का नाम बदल कर राजेंद्र प्रसाद के नाम पर रखना चाहिए। हिंदू महासभा ने चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि अघर राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम नहीं बदला गया तो वो प्रेसीडेंट हाउस के बाहर धरना प्रदर्शन करेंगे। साफ है कि एक बार फिर से नाम और प्रतीकों को लेकर बहस शुरू हो गई है। देखना है कि केंद्र सरकार इस मांग पर क्या रुख अपनाती है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button