बांग्लादेश के दिग्गज क्रिकेटर ने कहा, कभी-कभी लगता ही नहीं कि विराट कोहली इंसान है

दुबई। इंटरनेशनल क्रिकेट में 60 शतक बना चुके विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके विरोधी भी प्रशंसक हैं. उनके ऐसे ही एक प्रशंसक बांग्लादेश के ओपनर तमीम इकबाल हैं, जो इंटरनेशनल क्रिकेट में उनसे एक साल सीनियर भी हैं. तमीम ने विराट की तारीफ करते हुए मंगलवार को कहा कि कभी-कभी लगता ही नहीं कि भारतीय कप्तान इंसान हैं.

वनडे और टेस्ट दोनों में नंबर-1 हैं कोहली 
तमीम इकबाल ने इंटरनेशनल करियर 2007 में शुरू किया था. जबकि विराट कोहली ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 2008 में खेला. विराट कोहली आईसीसी रैंकिंग में अभी टेस्ट और वनडे दोनों फार्मेट में नंबर-1 हैं. जबकि, तमीम इकबाल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बांग्लादेश की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

विराट कोहली बांग्लादेश के खिलाफ वनडे में तीन और टेस्ट में एक शतक लगा चुके हैं. (फोटो: IANS)

ऐसा लगता है कि वे हर मैच में शतक बनाएंगे 
29 साल के तमीम इकबाल के हवाले से ‘खलीज टाइम्स’ कहा, ‘कभी-कभी मुझे लगता है कि वे (कोहली) इंसान नहीं हैं. ऐसा उनके प्रदर्शन के कारण लगता है. वे जैसे ही बैटिंग करने उतरते हैं तो लगता है कि हर मैच में शतक बनाएंगे.’ वे जिस तरह खुद को फिट रखते हैं और अपने खेल पर काम करते हैं, वह अविश्वसनीय है. वे संभवत: क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर एक है. वे ऐसे व्यक्ति हैं जिसे देखकर सराहा जा सकता है और सीखा जा सकता है. मुझे लगता है कि वे शानदार खिलाड़ी हैं.’

सबसे कम पारियों में 10,000 रन बना सकते हैं कोहली
29 साल के विराट कोहली सबसे कम पारियों में 10,000 वनडे रन पूरे करने से सिर्फ 81 रन दूर हैं. सबसे कम पारियों में 10,000 रन पूरे करने रिकॉर्ड फिलहाल सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने 259 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी, जबकि कोहली ने अब तक 204 पारियां खेली हैं.

मैंने 12 साल में ऐसा खिलाड़ी नहीं देखा
तमीम इकबाल ने कहा, ‘मैंने पिछले 12 साल में खेलने वाले सभी महान खिलाड़ियों को देखा है. उनके अपने मजबूत पक्ष हैं, लेकिन मैंने ऐसा व्यक्ति नहीं देखा जिसने विराट जैसा दबदबा बनाया हो.’ तमीम इकबाल ने टेस्ट क्रिकेट में 4049, वनडे में 6307 और टी20 मैचों में 1528 रन बनाए हैं. वे क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में बांग्लादेश की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं.

Tamim Iqbal IANS 52
तमीम इकबाल इंटरनेशनल क्रिकेट में 20 शतक लगा चुके हैं. (फोटो: IANS)

तमीम ने एशिया कप में फ्रैक्चर के बावजूद बैटिंग की थी 
तमीम इकबाल ने पिछले महीने एशिया कप के दौरान काफी वाहवाही बटोरी थी, जब वे कलाई के फ्रैक्चर के बावजूद बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. उन्होंने इस बारे में कहा, ‘मुझे लगा कि मेरे एक गेंद खेलने से हम 5-10 रन ज्यादा बना सकते हैं. लेकिन मुशफिकुर रहीम के कारण हम 32 रन बना सके. यह उनके लिए गर्व की बात है.’

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button