बादाम के तेल से नवजात शिशु की नियमित करें मालिश, जिससे कई दिक्‍कतें होंगी दूर

हर पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ रहे। ये चिंता तीन साल तक के बच्चों के लिए अधिक होती है। बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए वे मालिश से लेकर तमाम चीजें करते हैं। मालिश अलग-अलग तेलों से भी की जाती है। इसी क्रम में बादाम के तेल का इस्तेमाल भी बच्चों की मालिश के लिए किया जाता है। बादाम के तेल से बच्चों को कई फायदे  होते हैं।

बादाम का तेल जहां स्किन के लिए अच्‍छा माना जाता है, वहीं इसकी नियमित मालिश से बच्चों की थकान दूर होती है और वे अच्छी नींद ले पाते हैं. बादाम का तेल स्किन में जज्‍ब हो जाता है और इसे रूखी होने से रोकता है. इससे स्किन मुलायम बनी रहती है. पैरेंटिंग फर्स्‍टक्राय की एक रिपोर्ट के मुताबिक विटामिन डी, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर बादाम का तेल बच्चे की हड्डियों और उसके जोड़ों को भी मजबूत बनाता है.

इसलिए इससे बच्‍चे की नियमित मालिश की जानी चाहिए.बादाम तेल में विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन ई मौजूद होते हैं. यह स्किन के लिए अच्‍छा होता है और इससे स्किन के पोर्स ब्लॉक भी नहीं होते. साथ ही स्किन की कई समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

इसकी नियमित मालिश से बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है. साथ ही बच्‍चे की थकावट दूर होती है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है.बादाम का तेल से बच्‍चे के सिर की मालिश भी की जा सकती है. यह विटामिन ई, पोटैशियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. यह स्किन के अलावा बच्चे के बालों को भी पोषण देता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button