बाबरी कमेटी के संयोजक का बयान, कहा- मुस्लिम करें गाय का सम्मान

jilaniतहलका एक्सप्रेस
लखनऊ। बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी (बीएमएसी) के संयोजक जफरयाब जिलानी ने रविवार को कहा कि मुस्लिमों को भी गायों का सम्मान करना चाहिए। दादरी कांड के पीड़ितों से सीएम अखिलेश यादव के मुलाकात के दौरान मौजूद रहे जिलानी ने कहा कि वैसे तो सीएम से उनकी मुलाकात ‘निजी’ थी, लेकिन दादरी में जो हुआ और गोकशी को लेकर जिस तरह राजनीति हो रही है, वो शर्मनाक है। उन्होंने ये भी कहा कि मुसलमानों ने जंग-ए-आजादी से पहले खुद ही गोकशी पर पाबंदी लगाई थी।
जिलानी ने कहा कि हिंदू या मुसलमान, दोनों में से जो भी ऐसा करे वो गलत है। उन्होंने इतिहास में दर्ज दो वाकयों का हवाला देते हुए गोकशी को गलत बताया। बीएमएसी के संयोजक के मुताबिक अपनी वसीयत में बाबर ने हुमायूं से कहा था कि गाय को यहां पाक जानवर माना जाता है। इसलिए गाय को मारने पर पाबंदी लगाना। साथ ही गांधी को महात्मा कहने वाले मौलाना अब्दुल बारी फिरंगी महली ने भी 1920 में गाय का मीट खाना छोड़ सभी मुसलमानों से भी ऐसा न करने की अपील की थी। मौलाना ने ये कदम इसलिए उठाया, क्योंकि गांधी जी गाय को पूजनीय मानते थे। जिलानी ने कहा कि गाय को मुद्दा बनाकर बीजेपी राजनीति और समाज का पोलराइजेशन कर रही है।
दादरी कांड के लिए सीधे तौर पर बीजेपी को जिम्मेदार बताते हुए जफरयाब जिलानी ने कहा कि बीजेपी के नेता ही नहीं, दूसरी पार्टियों के नेता भी व्यक्तिगत तौर पर सांप्रदायिक कदम उठाते हैं, लेकिन बीजेपी खुद ही सांप्रदायिक पार्टी है। इसी वजह से उसके नेता अखलाक को मारने वाले आरोपियों का पक्ष ले रहे हैं।
जिलानी ने कहा कि मुआवजे पर राजनीति गलत है। उन्होंने बीजेपी विधायक संगीत सोम के उस बयान पर सवाल उठाया, जिसमें उन्होंने गाय मारने वाले को विमान की सैर कराने की बात की थी। बीएमएसी के संयोजक ने कहा कि जब बाबरी गिराने वालों के परिवारों को सरकारी मदद दी गई, तो भी हमने इसका विरोध नहीं किया था। मुआवजा उसे दिया जाता है, जो किसी अपने को खो देता है। अगर सूबे के मुखिया परिवार की मदद करते हैं, तो इसमें गलत क्या है।
जफरयाब जिलानी ने कहा कि देश-प्रदेश की राजनीति में पहली बार हुआ कि किसी पीड़ित को घर बुलाकर सीएम ने मदद का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि इतनी मुआवजा राशि का आधा भी किसी दूसरे सीएम ने कभी नहीं दिया। जिलानी ने कहा कि सीएम और सरकार मुसलमानों को सुरक्षित माहौल देने की कोशिश कर रहे हैं।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button