बालों को स्टाइल करते वक्त आपकी ये गलतियाँ बन सकती हैं हेयरफॉल की मुख्य वजह

बाल झड़ने लगे तो किसे चिंता नहीं होती.  हम तरह-तरह के शैंपू, तेल ट्राइ करना शुरू देते हैं लेकिन अक्सर यह बात भूल जाते हैं कि बालों के झड़ने की असली वजह हमारे खान-पान में छिपी होती है. आप भले ही अपने बालों में रोज तेल लगाते हैं या नैचुरल हेयर मास्क लेकिन आंतरिक पोषण इन सब चीजों से ज्यादा जरूरी है.

आइए जानते हैं ऐसी चीजों के बारे में जिन्हें खाने से आपके बाल ना केवल स्वस्थ रहेंगे बल्कि खूबसूरत और चमकीले भी नजर आएंगे.

1 बालों को कस लें

बालों को कसकर बांधने से बालों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके कारण, बाल ठीक से विकसित नहीं होता है। नतीजतन, बाल सुलझाया जा सकता है।

2 गलत आहार का सेवन

बालों के विकास के लिए विटामिन, खनिज और प्रोटीन आवश्यक हैं। हालांकि, अधिक जंक फूड खाने से हमें पर्याप्त पोषण नहीं मिलता है। यह बालों को रफ भी बनाता है।

3 एक गर्म स्नान ले

सर्दियों में बालों को अक्सर गर्म पानी से धोया जाता है। हालाँकि, यह बालों की सुंदरता को प्रभावित करता है। गर्म पानी से स्नान करना सामान्य है, लेकिन आपको गर्म पानी का उपयोग करना होगा। यह बालों के प्राकृतिक तेल को नष्ट कर देता है।

4 हेयर स्टाइलिंग मशीन

हेयर ड्रायर और हेयर कलरिंग मशीन रोजाना इस्तेमाल करने पर भी बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे बालों के झड़ने की समस्या होती है।

5 कोई स्वच्छता नहीं

महिलाओं को हफ्ते में दो बार और हफ्ते में तीन बार पुरुषों को शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। मामले में कचरा जमा होने के बाद, चाय की समस्या है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button