बिजली चोरी में यूपी नंबर 1, केंद्र सरकार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये यूपी सरकार को लगाई फटकार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश देश में बिजली चोरी के मामले में सबसे आगे है. राज्य सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद प्रदेश के 14 क्षेत्रों में बिजली चोरी कम होने के बजाय लगातार बढ़ रही है. केंद्रीय बिजली राज्यमंत्री आरके सिंह ने प्रमुख सचिव ऊर्जा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान बिजली चोरी पर नाराजगी जाहिर करते हुए ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव को फटकार लगाई, साथ ही यूपी में चल रही सुधार प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए.

150 शहरों में यूपी के 48 शहर 
समीक्षा में पता चला कि देश के 150 वितरण क्षेत्र ऐसे हैं जहां लाइन हानियां 40 फीसदी से ज्यादा हैं. इसमें यूपी के ही 48 शहर शामिल है.

ऊर्जा मंत्री के गृह जिला भी शामिल
जानकारी के मुताबिक, यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा का गृह जिला मथुरा भी बिजली चोरी के मामले में दूसरे नंबर पर है. केंद्रीय बिजली राज्यमंत्री आरके सिंह ने यूपी में चल रही सुधार प्रक्रिया पर सवाल उठाए.

अफसरों की लगाई क्लास
केंद्रीय मंत्री ने यूपी में चल रही सुधार प्रक्रिया पर भी सवाल उठाए. कॉन्फ्रेंसिंग के बाद प्रमुख सचिव ऊर्जा ने संबंधित क्षेत्रों के प्रबंध निदेशकों से जवाब-तलब किया है. प्रमुख सचिव ने यूपी के अफसरों की क्लास लगाते हुए कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

…तो अधिकारी पर होगी कार्रवाई
प्रमुख सचिव ने साफ कहा है कि अगर बिजली चोरी नहीं रुकी तो संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी. जानकारी के मुताबिक,  सिद्धार्थनगर में 79 और शामली के 66 फीसदी घरों में अभी तक बिजला के मीटर नहीं लगे हैं. इस वजह से बिजली चोरी को रोकने में बिजली विभाग को कड़ी मशक्कत करना पड़ रहा है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button