बिहार को 1.25 लाख करोड़ के पैकेज पर RTI के तहत खुलासा

तहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से बिहार के लिए घोषित सवा लाख करोड़ रुपये के विशेष पैकेज के तहत राज्य में सड़कों का जाल बिछाने, रेल सम्पर्क को बेहतर बनाने, बिजली की स्थिति सुधारने, स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास, कृषि क्षेत्र को बढावा देने के साथ पर्यटन के विकास को खास तवज्जो दी गई है।

सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत नीति आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से घोषित सवा लाख करोड़ रुपये के बिहार पैकेज के तहत राज्य में पटना, भागलपुर और गया मेडिकल कालेज के उन्नयन के लिए 600 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है।विशेष पैकेज के तहत बिहार को कृषि क्षेत्र के विकास के मद में 3094 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है जिसमें पूसा विश्वविद्यालय को केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय में उन्नयन करने के लिए 400 करोड़ रुपये, मत्स्य क्षेत्र के विकास के लिए 200 करोड़ रुपये, खेती जल प्रबंधन के लिए 750 करोड़ रुपये, भंडारण क्षमता के विकास के लिए 600 करोड़ रुपये, सुपौल, मधेपुरा, हाजीपुर और चकिया बाजार में नये गोदाम के निर्माण के लिए 214 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। बिहार पैकेज में कई सड़क परियोजनाओं, राजमार्गो के विकास, पुलों के निर्माण का भी प्रस्ताव किया गया है।

इसके तहत राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के अंतर्गत मोकामा खगड़िया खंड के तहत 60 किलोमीटर सड़क को चार लेन में परिवर्तित के लिए 810 करोड़ रुपये और मुंगेर में कुल मिलाकर 18.69 किलोमीटर पुलों के निर्माण के लिए 2361 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। आरटीआई के तहत प्राप्त जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्ग 107 के अंतर्गत महेशूघाट-सहरसा-पूर्णिया खंड के तहत 171 किलोमीटर सड़क को दो लेन का बनाने के लिए 1000 करोड़ रुपये, मंझोली चिरकोट खंड के तहत 65 किलोमीटर सड़क के विकास के लिए 700 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है।

दिल्ली स्थित आरटीआई कार्यकर्ता गोपाल प्रसाद ने नीति आयोग से प्रधानमंत्री के बिहार पैकेज का विस्तृत ब्यौरा मांगा था। आरटीआई के तहत नीति आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, पटना रिंग रोड के तहत 65 किलोमीटर मार्ग को 4 एवं 6 लेन का बनाने के लिए 1500 करोड़ रुपये तथा राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के अंतर्गत किशनगंज बाईपास के तहत 20 किलोमीटर सड़क को चार लेन का बनाने के लिए 250 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है। प्रधानमंत्री के बिहार पैकेज के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग 80 के तहत मुंगेर-मिर्जाचौकी खंड के तहत 120 किलोमीटर सड़क को चार लेन में परिवर्तित करने के लिए 1200 करोड़ रुपये, राष्ट्रीय राजमार्ग 2सी, एनएच 80, एनएच 81, एनएच 99 और एनएच 527ए के तहत 116 किलोमीटर सड़क को दो लेन का बनाने के लिए 680 करोड़ रुपये और जेआईसीए के सहयोग से महात्मा गांधी सेतु के 5.6 किलोमीटर पुल के निर्माण के लिए 2800 करोड़ रुपये का प्रस्ताव किया गया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button