बिहार चुनावः पहले चरण में 57 फीसदी वोटिंग

bihar-pollतहलका एक्सप्रेस, पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत सोमवार को 49 सीटों पर वोटिंग समाप्त हो गई है। इन क्षेत्रों में 57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया है जो कि पिछले विधानसभा चुनाव (2010) से 6.15 प्रतिशत ज्यादा है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय नायक ने बताया कि प्रथम चरण में 59.5 महिला मतदाताओं और 54.5 फीसदी पुरुष मतदाओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है।

 इस चरण में राज्य के 10 जिलों-समस्तीपुर, बेगूसराय, खगडि़या, भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और जमुई के 49 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न हुआ। सुरक्षा के मद्देनजर नौ विधानसभा क्षेत्र में तीन बजे, चार विधानसभा क्षेत्रों में शाम चार बजे मतदान समाप्त हो गया। कुछ मतदान केन्द्रों पर बहिष्कार की भी सूचना है।

इधर, जमुई के चकाई क्षेत्र में एलजेपी( लोक जनशक्ति पार्टी ) के प्रत्याशी विजय कुमार सिंह पर अज्ञात अपराधियों ने गोलीबारी की, जिसमें वह बाल-बाल बच गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

इस चरण में 1.35 करोड़ मतदाताओं के लिए 13,212 मतदान केन्द्र बनाए गए थे । इनमें 7,384 मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया गया था। 576 मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। प्रथम चरण में 54 महिलाओं सहित 583 उम्मीदवार मैदान में हैं।

चुनाव आयोग ने सामान्य विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम पांच बजे तक, जबकि नक्सल प्रभावित इलाकों में दोपहर तीन बजे तक और कुछ क्षेत्रों में शाम चार बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया था।

एचएएम (हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा) के प्रदेश अध्यक्ष शकुनी चौधरी, एलजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पशुपति कुमार पारस, बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) की रेणु कुशवाहा, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह, जेडीयू (जनता दल-यूनाइटेड) के विजय चौधरी और सीपीएम ( कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्सिस्ट) के रामदेव वर्मा की राजनीतिक किस्मत का फैसला इस चरण में होगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button