बिहार चुनाव के बाद राष्ट्रीय स्तर पर ऐंटी-बीजेपी फ्रंट बनेगा: नीतीश

nitish-kumar3तहलका एक्सप्रेस

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद राष्ट्रीय स्तर पर ऐंटी-बीजेपी फ्रंट बनेगा और इसमें कांग्रेस सहित दूसरे विपक्षी दल साथ आएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में हार के बाद शायद बीजेपी के अंदर प्रजातंत्र भी बढ़े।

नीतीश ने गुरुवार को अपने आवास पर डेढ़ घंटे लंबे इंटरव्यू में कहा, ‘बिहार चुनाव के बाद राष्ट्रीय स्तर पर ऐंटी-बीजेपी गठबंधन बनाने में तेजी आएगी। लोग इसके बारे में सोचेंगे। बिहार में जो भी हो रहा है, उसमें पूरे देश की दिलचस्पी है। लोग महागठबंधन की जीत का इंतजार कर रहे हैं। बहुत बड़ा वातावरण बनेगा। लोग सकारात्मक विपक्ष और मजबूत विपक्ष चाहते हैं।’

नीतीश ने कहा कि वह निजी क्षेत्रों में रिजर्वेशन के हक में हैं क्योंकि पब्लिक सेक्टर में मौके कम होते जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘अगर प्राइवेट सेक्टर में आरक्षण को लागू नहीं किया गया तो लोग मुख्यधारा में कैसे आएंगे?’ उन्होंने बीजेपी और आरएसएस पर 2013 से बिहार में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण की कोशिशों का भी आरोप लगाया।

वह चुनाव में अपने गठबंधन की जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं। नीतीश ने कहा कि चुनाव से पहले बीजेपी के प्रदर्शन के बारे में बढ़-चढ़कर दावे किए जा रहे थे। उन्होंने कहा, ‘बीजेपी बिहार में कोई ताकत नहीं है। उसके काम करने का एक तरीका है। एक हाई प्रोफाइल नेता पब्लिसिटी करते हैं। उन्हें लगता है कि मीडिया मैनेजमेंट से वह ऐसे हालात बना सकते हैं, जिससे उन्हें फायदा होगा। हालांकि, पहले दिन से ही ऐसा नहीं लगा।’

क्या बिहार में बीजेपी की हार से दिल्ली में एनडीए सरकार बेअसर हो जाएगी, इस सवाल पर नीतीश ने कहा, ‘मैं यह नहीं कह सकता। मैं सिर्फ इतना कहूंगा कि बीजेपी के अंदर शायद प्रजातंत्र फिर से जिंदा होने लगे।’ नीतीश का इशारा शायद इस तरफ है कि बिहार में हार के बाद बीजेपी में टूट हो सकती है। कुछ राजनीतिक विश्लेषक भी इस तरह की बातें कर रहे हैं।

हालांकि, ज्यादातर एक्सपर्ट्स और ओपिनियन पोल में कहा गया है कि महागठबंधन और एनडीए के बीच कांटे की टक्कर है। बिहार में 5 फेज में चुनाव हो रहा है, जो 5 नवंबर को खत्म होगा। दो फेज हो चुके हैं और तीसरे फेज के लिए वोटिंग 28 अक्टूबर को है। हालांकि, नीतीश को लगता है कि महागठबंधन को अब तक बढ़त हासिल है और जीत उसी की होगी। मुख्यमंत्री ने यह तो नहीं बताया कि उन्हें कितनी सीटों पर जीत की उम्मीद है, लेकिन उनके करीबी सूत्रों का कहना है कि अलायंस 160 से अधिक सीटों पर जीत हासिल कर सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button