बिहार चुनाव: BJP ने 99 कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट जारी की, 14 MLAs का टिकट कटा

satish-raiतहलका एक्सप्रेस
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 99 कैंडिडेट्स की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इससे पहले मंगलवार को पार्टी ने 43 कैंडिडेट्स लिस्ट जारी की थी। चौदह विधायकों का टिकट काटकर उनकी जगह नए चेहरों को उतारा गया है। जेडीयू छोड़कर शनिवार को ही बीजेपी में शामिल हुए सतीश कुमार राय को राघोपुर से मैदान में उतारा गया है। उन्होंने 2010 विधानसभा चुनाव में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी को हराया था। इस बार उनका मुकाबला लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव से होने की संभावना है।
केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की दिल्ली में पार्टी ऑफिस में करीब दो घंटे चली बैठक में इन कैंडिडेट्स की लिस्ट तैयार की गई और केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन 99 कैंडिडेट्स के नामों की घोषणा की।
कब-कब होगी वोटिंग?
बिहार में विधानसभा की 243 सीटों के लिए पांच फेज में चुनाव होना है। पहले फेज में 49 सीटों के लिए 12 अक्टूबर को, दूसरे फेज में 32 सीटों के लिए 16 अक्टूबर को, तीसरे फेज में 50 सीटों के लिए 28 अक्टूबर को, चौथे फेज में 55 सीटों के लिए एक नवंबर को और पांचवें फेज में 57 सीटों के लिए पांच नवंबर को वोटिंग होनी है, जबकि मतगणना आठ नवंबर को होगी।
NDA की की सीटों को बंटवारा
भाजपा बिहार में 160 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगी दलों के बीच सीटों के बंटवारे तहत लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) को 40, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) को 23 और हिन्दुस्तान अवाम मोर्चा (HAM) को 20 सीटें मिली हैं। साथ ही हम के पांच कैंडिडेट्स भी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। एलजेपी 13, हम 13 और RLSP पांच सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर चुकी है।
राबड़ी को हराने वाले MLA सतीश कुमार BJP में शामिल
विधानसभा चुनाव 2010 में राघोपुर सीट से लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी को हराने वाले जेडीयू के एमएलए सतीश कुमार शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गए। इसे जेडीयू के लिए एक बहुत बड़ा झटका बताया जा रहा है। यहां बीजेपी के दफ्तर में उन्होंने पार्टी की मेंबरशिप ली।
नाराज सतीश ने इसलिए दिया इस्तीफा
राघोपुर सीट से लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी प्रसाद को टिकट मिलना तय माना जा रहा है। जेडीयू ने सतीश को किसी अन्य सीट से चुनाव लड़ने को कहा था, जिसे उन्होंने नहीं माना और पार्टी से इस्तीफा दे दिया। बीजेपी ने अभी तक इस सीट से कैंडिडेट का एलान नहीं किया है। अब उनका बीजेपी के टिकट पर राघोपुर से महागठबंधन के खिलाफ चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है।
विकास के नाम पर बदली पार्टी: सतीश
सतीश कुमार ने बीजेपी में शामिल होने के बाद पीएम मोदी की तारीफ भी की। उन्होंने कहा, ‘मैं एनडीए में शामिल होकर खुश हूं। आज बिहार के विकास के लिए मैं बीजेपी में शामिल हो रहा हूं। देश के लोकप्रिय पीएम मोदी के नेतृत्व में बिहार के विकास के लिए काम करेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘मैंने लालू प्रसाद के ‘जंगलराज’ के खिलाफ लड़ाई में नीतीश का साथ दिया था। नीतीश ने अपने स्वार्थ में न सिर्फ बीजेपी से गठबंधन तोड़ लिया बल्कि फिर से जंगलराज की गोद में बैठ गए। इसलिए मैंने अपना रास्ता अलग कर लिया। बिहार की जनता फिर से जंगलराज नहीं चाहती है। इसलिए राज्य में भाजपा की अगुआई में एनडीए की सरकार बनेगी।’
राबड़ी देवी को दी थी शिकस्त
सतीश कुमार विधानसभा 2010 के असेंबली इलेक्शन में चर्चा में आए थे। जब उन्होंने राघोपुर सीट से राबड़ी देवी को हराया था। यह सीट 1995 से लालू प्रसाद यादव और राबड़ी देवी के पास थी। इस चुनाव में सतीश कुमार को 64222 वोट मिले थे। वहीं, राबड़ी देवी को 51216 वोट मिले थे।
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button