बिहार में हो सकती हैं सक्रीय बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार : बिहार में मॉनसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. पटना समेत बिहार के कई जिलों में सोमवार को बारिश हुई. इधर मौसम विभाग ने आज भी पटना समेत बिहार के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. यह बिहार में मॉनसून के लिए जारी किया गया है.

दरअसल, बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात की वजह से बिहार के कई हिस्सों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने ऐसा ही मौसम बने रहने की जानकारी दी है. विभाग का यह भी कहना है कि यह बारिश लौटते हुए मॉनसून की निशानी है.

इससे पहले भी बिहार में बारिश की सक्रियता बढ़ी हैं।  आपको बताते चले बिहार में जुलाई अंत तक राज्य में लगभग 45 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई थी। हालांकि, अगस्त में इसकी तीव्रता कम ही रही। हालांकि, इस बार मॉनसूनी बारिश के ठीक होने की उम्मीद जताई जा रही है।

फसलों को नुकसान

खेतों में खड़ी धान की फसलों को भी नुकसान पहुंचा हैं। कई नदियों के जलस्तर में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटों में पटना सहित सूबे में दिनभर बादल गरजते रहे तो कभी तीव्रता और कभी धीमी बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार अभी सूबे में बारिश से राहत के आसार नहीं हैं और राज्य के अधिकांश भागों में भारी बारिश की स्थिति बनी रहेगी।

मानसून की सक्रियता से बिहार के अधिकतर हिस्सों में पिछले 48 घंटों में भारी बारिश हुई।  इस वजह से राज्य के उत्तरी और उत्तरी पश्चिम भाग में जनजीवन पर काफी असर पड़ा है। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 48 घंटों तक 15 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया।   ये जिले हैं- पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालजंग, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर, कटिहार, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर ।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button