बीजेपी को शिकस्त देने के लिए लालू तैयार कर रहे हैं महागठबंधन की रुपरेखा

लखनऊ। देश की राजधानी दिल्ली और राज्यों में सरकार बनाने के लिए अपने पांव पसार रही बीजेपी को साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में चारों खाने चित करने के लिए विपक्षी दल एकजुट होने में जुट गए हैं. यहां तक कि इन विपक्षी दलों ने पीएम मोदी को शिकस्त देने के लिए यूपी में महागठबंधन का खाका खींचना शुरू कर दिया है. बताया जाता है कि ये खाका राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव तैयार किया है. लालू के इस खाके का फार्मूला यह बताया जाता है कि बिहार में राजद और जनता दल यूनाइटेड के बीच सीट शेयरिंग की जाएंगी. इसके बाद बिहार में लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व में ओपोजिशन की जनसभा के बाद यूपी में महागठबंधन पर मंथन होगा.

गौरतलब है कि पिछले चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगियों को यूपी में 73 सीट मिली थी. अब कांग्रेस समेत सभी राजनैतिक दलों की इस नतीजे को पलटने की कोशिश है. विपक्षी दलों ने पिछले लोकसभा और विधानसभा चुनाव के नतीजों के आधार पर आकलन किया है, उससे उन्हें ये लग रहा है कि अगर वो एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे तो पीएम मोदी को शिकस्त देने से उन्हें कोई रोक नहीं सकेगा. जिसके चलते यूपी में अगर सपा,बसपा और कांग्रेस का महागठबंधन तैयार होता है तो 60 से 70 सीट जीती जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक विपक्ष राजद सुप्रीमो के इस आकलन से सहमत है. दरअसल लालू का मानना है कि यदि ये तीनों पार्टियां एकजुट होकर मैदान में उतरती हैं तो भाजपा को यूपी में 60 सीटो का भारी नुक्सान होगा, वही बिहार में भी भाजपा के लिए पिछला प्रदर्शन दोहराना टेढ़ी खीर साबित होगा. जिसके चलते भाजपा को सत्ता से बेदखल करने का मार्ग यूपी में बनने वाले महागठबंधन से ही विपक्ष को प्रशस्त होता दिख रहा है.

सूत्रों के मुताबिक महागठबंधन में कांग्रेस को 10-12, सपा को 34-35 और बसपा को 34-35 सीटे लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए मिलेगीं,पिछले विधानसभा चुनाव में सपा और बसपा को बराबर मत मिले है. इसलिए दोनों दलों को बराबर सीट पर लड़ने का मौका दिया जायेगा. वही कौन किस सीट पर चुनाव लडेगा ये बाद में तय किया जायेगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button