बुखार की चपेट में वेस्‍ट यूपी, अमरोहा में 21-सहारनपुर में 33 की मौत

am1तहलका एक्सप्रेस
लखनऊ /अमरोहा/सहारनपुर। तेज बुखार से लोगों की मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बुखार का सबसे ज्‍यादा असर हसनपुर में है। यहां 20 दिन में 21 मौतें होने से लोगों मे दहशत है। वहीं, मंडी धनौरा के गंगा नदी के तटवर्तीय खादर का इलाका भी बुखार की चपेट में आ गया है। यहां शनिवार रात रमजानी सैफी की बेटी नजराना परवीन (17) की मौत हो गई। इसके अलावा मोहनपुर गांव के किसान राजेंद्र सैनी (40) की हालत बिगड़ने पर इलाज के लिए गए चंडीगढ़ मे मौत हो गई। गजरौला के सादुल्लापुर में बुखार पीडित छह महीने की बच्ची ने भी दम तोड़ दिया। यह सभी पिछले पांच से छह दिनों में रहस्यमय बुखार की चपेट में थे। वहीं, सहारनपुर में भी बीते 24 घंटे में तेज बुखार से पांच लोगों की जान जा चुकी है और मरने वालों की कुल संख्या 33 तक पहुंच गई है। दूसरी ओर, मुरादाबाद जिला जेल में 23 बंदी बुखार से पीड़ित मिले हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने इन बंदियों की स्लाइड तैयार कर डीएमओ को भेज दी गई है।
अमरोहा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय कुमार जैन ने बताया कि प्रभावित जगहों पर स्वास्थ्य टीम दिन-रात मरीजों की देखभाल में जुटी है। सरकारी अस्पताल में इलाज के लिए सभी आवश्यक दवाएं मौजूद हैं। वहीं, जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. पीके बंसल ने बताया कि वायरल फीवर मौसम बदलने से होता है। यह एक अलग तरह का वायरस है, जो मच्छरों से फैलता है। मौसम में ठंडक बढ़ते ही वायरल फीवर स्वत: ही समाप्त हो जाएगा। यदि सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो सरकारी अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या 600 से बढ़कर हजार हो गई हैं। वहीं, पिछले महीने अकेले जिला अस्पताल में 1860 से ज्‍यादा मरीजों ने जांच कराई थी। सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में वार्ड और बेड खाली नहीं हैं।
किनकी हुई मौतें
अकेले हसनपुर में बुखार की वजह से हाईस्कूल की छात्रा पूजा (18) पुत्री सीताराम की रविवार तड़के हुई मौत से मरने वालों की तादाद 21 तक पहुंच गई। नौगावां सादात मे छह लोग मौत के बुखार की चपेट में आने से जान गंवा चुके हैं। इसके अलावा गजरौला, मंडी धनौरा, बछरायुं की मलिन बस्तियां बुखार की चपेट मे हैं। रघुवा (55), पूनम(13), अजयपाल(13), जुनैद(5), ललित(7), नारायण(50), गंगाराम(45), गुलाब(40), स्वाति(12), इकरा(11), सायमीन(15), झूमवती(27), मेहंदी(40), शशि देवी(35), फैज पुत्र जाफर (3माह), सावित्री(40), रघुवीर(50), ओमवती(40), राजकुमार(20), शालिनी(5), डॉ. राजेंद्र सैनी(40) की मौतें हो चुकी हैं। वहीं, हसनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्साधीक्षक डॉ. गोपीलाल ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है। जरुरतमंदों को सभी आवश्यक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि रविवार को बुखार से प्रभावित क्षेत्र में स्वास्थ्य टीम ने घर-घर जाकर लगभग 84 लोगों की स्वास्थ्य संबधित जांच की। साथ ही सभी को दवाई बांटी गई है।
ये हैं वायरल फीवर के लक्षण
सर्दी-जुकाम के साथ बुखार आता है
हल्की खांसी, सिरदर्द, हड्डियों मे दर्द महसूस होता है
 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button