बेशुमार दौलत की मालकिन हैं राधिका, कुमारस्वामी से तीन गुना ज्यादा है संपत्ति

नई दिल्ली। एचडी कुमारस्वामी उर्फ कुमारन्ना, ये नाम इन दिनों सबसे ज्यादा चर्चा में है. कर्नाटक की राजनीति में उन्हें एक नया नाम मिला ‘किंग’. क्योंकि, कर्नाटक चुनाव से पहले उन्हें किंगमेकर कहा जा रहा था. लेकिन, उन्होंने खुद साफ कर दिया था कि वह किंगमेकर नहीं किंग बनेंगे. अब हालात ये हैं कि बीजेपी के येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद से 55 घंटों में इस्तीफा दे चुके हैं. वहीं, कुमारस्वामी 23 मई कर्नाटक के किंग की कुर्सी संभालेंगे. लेकिन, चुनाव से इतर उनकी चर्चा के पीछे उनकी निजी जिंदगी भी है. वहजह है उनकी दूसरी पत्नी राधिका कुमारस्वामी. कन्नड़ फिल्म की एक्ट्रेस की खूबसूरती के चर्चा अचानक से सुर्खियों में आए.

फिल्मी है शादी की कहानी
राधिका और कुमारस्वामी की शादी कई वर्षों से चर्चा का विषय रही है. खास बात यह है कि इतनी बड़ी हस्ती होने के बावजूद दोनों की शादी की खबरें सार्वजनिक नहीं की गई थीं. हालांकि, 2013 में एक और कन्नड़ फिल्म एक्ट्रेस ने उनकी इस शादी का खुलासा किया था. काफी समय तक छिपी रही शादी जब सामने आई तो विवादों में घिर गई. हिंदू पर्सनल लॉ के तहत कानून के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कर्नाटक हाईकोर्ट में PIL दर्ज हुई. हालांकि, हाईकोर्ट ने साक्ष्यों की कमी के चलते केस खारिज कर दिया.

तीन गुण ज्यादा है राधिका की संपत्ति
कुमारस्वामी और राधिका की शादी भले ही विवादों में रही हो, लेकिन संपत्ति के मामले में राधिका अपने पति कुमारस्वामी से कहीं आगे हैं. चुनाव आयोग में दर्ज कराए गए एफिडेविट के अनुसार राधिका की कुल संपत्ति 124 करोड़ रुपए के आसपास है. वहीं, कुमारस्वामी के पास इसके मुकाबले महज 44 करोड़ रुपए की संपत्ति है. कुमार के एफिडेविट के मुताबिक, वह एक किसान हैं. वहीं, राधिका एक एंटरप्रेन्योर. पिछले चुनाव से तुलना की जाए तो दोनों की संपत्ति में बड़ा इजाफा हुआ है.

सबसे अमीर कैंडिडेट कुमारस्वामी
कर्नाटक चुनाव से पहले कुमारस्वामी सबसे अमीर कैंडिडेट के तौर पर सामने आए. यह पहली बार था जब उन्होंने अपनी पत्नी राधिका का नाम चुनाव आयोग में दर्ज एफिडेविट में दिखाया है. 2013 में कुमारस्वामी ने अपनी पहली पत्नी का नाम एफिडेविट में लिखवाया था. इस बार उन्होंने एफिडेविट में जो संपत्ति का ब्योरा दिया है. उसके मुताबिक, उनकी कुल अचल संपत्ति 167 करोड़ के आसपास है. जिसमें राधिका और उनकी दोनों की संपत्ति का अलग-अलग ब्योरा है.

कई कारों के हैं मालिक
कुमारस्वामी की अचल संपत्ति भले ही राधिका के मुकाबले काफी कम है. लेकिन, उनके पास करोड़ों की गाड़ियां हैं. इनमें 8 करोड़ की लैंबोर्गिनी, 2.5 करोड़ की पोर्शे, 3 करोड़ की रेंज रोवर और 45 लाख की हम्मर शामिल है. कुमारस्वामी ने अपनी कारों की जानकारी भी चुनाव आयोग को दिए एफिडेविट में दी है.

कुमारस्वामी, राधिका, Election commission, H.D. Kumaraswamy, Radhika kumaraswamy, Asset declaration, Karnataka Election

एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर हैं राधिका
राधिका कुमारस्वामी एक कन्नड़ एक्ट्रेस हैं. हालांकि, वह अब कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में बतौर प्रोड्यूसर के तौर पर काम करती हैं. 2006 में कुमारस्वामी ने राधिका से शादी की थी. दोनों की एक बेटी भी है, जिसका नाम शमिका कुमारस्वामी है. राधिका ने नौंवी क्लास पूरी करने के बाद कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था. साल 2002 में कन्नड़ फिल्म ‘नीला मेघा शामा’ से राधिका ने कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में अभि‍नय की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने कन्नड़ फिल्मों में एक के बाद एक हिट फिल्म दी. 2005 में वह कुमारस्वामी के संपर्क में आईं और यहां से उनके करियर को भी चार चांद लगे.

दोनों की दूसरी शादी है ये
कुमारस्वामी और राधिका की यह दूसरी शादी है. कांग्रेस नेता और कन्नड़ एक्ट्रेस राम्या ने कुछ समय पहले यह खुलासा किया था. राम्या भी राधि‍का के साथ फिल्म में काम कर चुकी हैं. इससे पहले कुमारस्वामी ने अनीता के साथ 1986 में शादी की थी. इस शादी से एक बेटा भी है जिसका नाम निखिल गौड़ा है. वहीं, राधिका की भी यह दूसरी शादी थी. उससे पहले 2002 तक उनके पति रतन कुमार थे. उनकी यह शादी दो ही साल चली.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button