बॉलीवुड की ये फिल्मे खुलकर दिखाती हैं ड्रग्स की दुनिया की काली सच्चाई व इंडस्ट्री की खोली पोल

बॉलीवुड में सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद ड्रग्स का मामला भी सामने आया है। इसके बाद बॉलीवुड में ड्रग्स के सेवन को लेकर एक बार फिर मुद्दा गरमाया गया। सुशांत गुत्थी तो फिलहाल नहीं सुलझती दिख रही लेकिन इंडस्ट्री में नशे को लेकर मुद्दा जरूर उठता दिखाई दे रहा है। बता दें ड्रग्स को लेकर कई बार बॉलीवुड सुर्खियों में रह चुका है। कुछ समय ही बीता है जब करण जौहर की पार्टी पर इल्जाम लगा था कि वहां ड्रग्स पार्टी आयोजित थी।

1) जांबाज– 1986 में फ़िरोज़ खान की इस फिल्म ने अस्सी के दशक में देश में फैले ड्रग्स की काली दुनिया की सच्चाई दिखाई थी. फिल्म में फिरोज खान एक पुलिस अफसर बने थे और कैसे ड्रग्स का माफिया उनकी मंगेतर और भाई को ख़त्म कर देते हैं . फिल्म में श्री देवी और अनिल कपूर को ड्रग्स लेते हुए दिखाया गया था. फिल्म काफी हिट हुई थी. लेकिन पहली बार एक बड़े बजट की फिल्म ने ड्रग्स के विषय को बड़े पर्दे पर उठाया था.

2जलवा -1987 – जांबाज़ के बाद इस छोटे बजट की फिल्म ने भी गोवा में फैले ड्रग्स के कारोबार के विषय को उठाया था. फिल्म में नसीरुद्दीन शाह एक पुलिस वाले बने थे और मुंबई और गोवा के ड्रग्स के व्यापार का पर्दाफाश करते हैं.

3.) गूंज-1989 – जलवा और जांबाज़ के बाद एक और छोटे बजट की फिल्म ने 80s में ड्रग्स माफिया को दिखाया था. फिल्म ने पहली बार गोवा में पनपते ड्रग्स की दुनिया को दिखाया था और इसके बाद गोवा और ड्रग्स की दुनिया का नाता हर फिल्म में दिखने लगा. गोवा में ड्रग्स की दुनिया का जाल इसी फिल्म से दिखना शुरू हुआ था. यूं तो फिल्म में जूही चावला और कुमार गौरव जैसे कलाकार थे लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी.

4.)फैशन– मधुर भंडारकर ने नए दशक में रियल लाइफ विषयों पर कई फिल्में बनायीं. ग्लैमर की दुनिया के पर्दे के पीछे की सच्चाई उन्होंने दिखाई थी फिल्म फैशन में. कंगना रनौत और प्रियंका चोपड़ा फिल्म में फैशन मॉडल्स बनी थीं जो ड्रग्स और पॉलिटिक्स की शिकार बन जाती हैं. आजकल जो हो रहा है वो इस फिल्म में कई सालों पहले दिखाया गया था और ये फिल्म सत्य घटनाओं से प्रेरित थी.

5.)दम मारो दम -गोवा भारत में ड्रग्स माफिया का गढ़ है, जहां पर देश और विदेश की ड्रग्स का गोरखधंधा फलता- फूलता है. रोहन सिप्पी ने इस फिल्म में गोवा के इस ड्रग्स की राजनीति को दिखाया गया था. अभिषेक बच्चन जहां पुलिस वाले बने थे वहीं प्रतीक बब्बर जो खुद ड्रग्स के शिकार रह चुके हैं उन्होंने एक ड्रग एडिक्ट का रोल निभाया था.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button