बॉल टेंपरिंग: स्मिथ-वॉर्नर पर एक साल का बैन, IPL के बारे में BCCI करेगा फैसला

जोहानिसबर्ग। बॉल टेंपरिंग विवाद में फंसे ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया है. इसके अलावा कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा है. हालांकि इन खिलाड़ियों के वर्ल्ड कप खेलने पर खतरा नहीं है, क्योंकि यह टूर्नामेंट अगले साल 2019 में 30 मई से खेला जाएगा. जिससे पहले ये सभी अपने प्रतिबंध पूरे कर चुके होंगे.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इस फैसले के बाद अब गेंद बीसीसीआई के पाले में है. कुछ ही देर में बीसीसीआई यह फैसले लेगी कि स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर इस साल आईपीएल में खेलेंगे या नहीं. हालांकि सजा पाने के बाद स्मिथ और वॉर्नर आईपीएल 2018 में नहीं खेलना चाहते हैं.

ANI

@ANI

Steve Smith and David Warner banned for one year; Cameron Bancroft banned for nine months: Cricket Australia

सीए बॉल टेंपरिंग मामले में कोच डेरेन लेहमैन को मंगलवार को ही क्लीन चिट दे चुकी है, लेकिन स्थानीय मीडिया में खबरें हैं कि वॉर्नर और स्मिथ पर एक साल का बैन लगने के स्थिति में वह भी अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. ऐसे में संभावना है कि लेहमैन भी इस्तीफा दे दें.

साउथ अफ्रीका दौरे से भेजा गया वापस

इससे पहले मंगलवार को बॉल टेंपरिंग विवाद में शामिल स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज केमरन बेनक्रॉफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बीच साउथ अफ्रीका दौरे से वापस ऑस्ट्रेलिया भेज दिया. तीनों स्वदेश लौटे हैं.

सदरलैंड ने कहा था कि जीत जरूरी है, लेकिन खेल भावना को ताक पर रखकर नहीं. वहीं क्र‍िकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन डेविड पीवर ने कहा था कि इस घटना से ऑस्ट्रेलिया के लोगों में भी गुस्सा और निराशा है.

ऑस्ट्रेलियाई सरकार के हस्तक्षेप के बाद स्मिथ को छोड़नी पड़ी कप्तानी

बॉल टेंपरिंग की घटना के कुछ ही घंटे बाद ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सीए से स्टीव स्मिथ को कप्तानी से हटाने के लिए कहा था. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस घटना को ‘चौंकाने वाला और निराशाजनक कहा था.

बाद में स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़नी पड़ी थी. उपकप्तान डेविड वॉर्नर को भी उनके पद से हाथ धोना पड़ा.

ये था पूरा बॉल टेंपरिंग विवाद

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई ओपनर कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल टेंपरिंग करते हुए पकड़े गए. बेनक्रॉफ्ट को मैच के दौरान अपने ट्राउजर से पीले रंग की चीज निकालते देखा गया.

टीवी रीप्ले में देखा गया कि कैमरन बेनक्रॉफ्ट को गेंद के शेप को बिगाड़ने के लिए जेब से टेप जैसे ऑब्जेक्ट का इस्तेमाल करते देखा गया, जिसे उन्होंने बाद में अपनी ट्राउजर में छिपाने की कोशिश की.

टेप को सैंडपेपर में बदलकर इसका इस्तेमाल बेनक्रॉफ्ट ने गेंद को एक तरफ से खुरदरा करने के लिए किया था, ताकि गेंदबाजों को स्विंग मिले. इस  घटना के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने बॉल टेंपरिंग की बात मानी.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button