बोगियों में फैली बायो टॉयलेट की गंदगी

लापरवाही

अंतिम स्टेशन पर नहीं हो रही नियमित रूप से निकासी

अव्यवस्थाओं के चलते यात्रियों को हो रही परेशानी

केस वन

लखनऊ। ट्रेन नंबर 15279 पूरबिया एक्सप्रेस की स्लीपर बोगी एस-वन में यात्रा करने वाले पूरे सफर के दौरान परेशान रहे। ट्रेन के बायो टॉयलेट में गंदगी जमा होने के कारण वह बोगी के भीतर तक फैल गई। दुर्गध से परेशान यात्रियों ने इसकी शिकायत कर दी।

केस दो

ट्रेन नंबर 12232 चंडीगढ़ लखनऊ एक्सप्रेस की एसी थर्ड बोगी बी-फोर में भी बायो टॉयलेट की गंदगी फैली हुई थी। यात्रियों ने पानी का इस्तेमाल किया तो स्थिति और भी बदतर हो गई। ऐसे में कोच के यात्री रास्ते भर परेशान रहे। जागरण संवाददाता, लखनऊ : पटरियों और स्टेशनों पर गंदगी फैलने से रोकने के लिए रेलवे ने ट्रेनों में बायो टॉयलेट लगा दिए, लेकिन इसकी नियमित सफाई नहीं की जा रही है। यानी बायो टॉयलेट की गंदगी के डिस्चार्ज में लापरवाही बरती जा रही है। नतीजतन गंदगी अब बोगियों में पहुंच रही है। इससे यात्री बेहाल हैं। उधर, समस्याओं का निदान न होने से रेलवे में शिकायतों की फेहरिस्त लंबी होती जा रही है।

रेलवे के बायो टॉयलेट सिस्टम की सबसे बड़ी समस्या यह है कि इसे आरंभिक या अंतिम स्टेशन पर ही साफ किया जा सकता है। इसके लिए वाशिंग पिट पर बोगियों को खड़ा करना पड़ता है। जहां बायो टॉयलेट में जमा गंदगी को नाले के जरिए बहाया जाता है। हालांकि रेलवे के पास ट्रेनों के अधिक देरी से चलने के कारण इस काम के लिए अधिक समय नहीं बच पाता है। जिस कारण पांच घंटे के भीतर बोगियों का नियमित परीक्षण तो किसी तरह हो जाता है, लेकिन बायो टॉयलेट की सफाई नहीं हो पाती है। लखनऊ आनंद विहार एसी डबल डेकर की बोगियों के बायो टॉयलेट की गंदगी पूर्वोत्तर रेलवे की जिस वाशिंग पिट के जरिए नाले से निकाली जाती है, उसकी हालत भी जर्जर है। एनई रेलवे मजदूर यूनियन ने डीआरएम से गंदगी के बीच कर्मचारियों के काम करने की शिकायत की है। जिससे उनके बीमार होने का खतरा भी बना हुआ है।

कोच में पहुंच गया बारिश का पानी

ट्रेन नंबर 11123 ग्वालियर बरौनी मेल की एसी थर्ड बोगी बी-1 में कांच की फिटिंग सही नहीं थी। जिसके चलते बारिश का पानी बोगियों में भर गया। इससे बहुत से यात्रियों का लगेज तक भीग गया।

गंदगी ने बढ़ाई परेशानी

ट्रेन 15708 आम्रपाली एक्सप्रेस की एसी सेकेंड बोगी ए-वन में फैली गंदगी से यात्री परेशान रहे। ट्रेन 12572 आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस में यात्रियों को गंदे बेडरोल दे दिए गए। इसी तरह ट्रेन 04406 दिल्ली-दरभंगा एसी स्पेशल में यात्रियों ने गंदगी होने के साथ मच्छरों की भरमार की भी शिकायत की।

पानी को भी तरसे

ट्रेनों की बोगियों में पानी न होने की शिकायतें लगातार जारी हैं। शुक्रवार को ट्रेन नंबर 12238 बेगमपुरा एक्सप्रेस की स्लीपर बोगी एस-10 में पानी नहीं था। ट्रेन 19305 इंदौर-गुवाहाटी एक्सप्रेस की एस-फोर बोगी और 14115 हरिद्वार-इलाहाबाद एक्सप्रेस की बोगी बीई-वन में भी पानी नहीं था। इसी तरह ट्रेन 12392 श्रमजीवी एक्सप्रेस की बोगी एस-12 की सीट नंबर एक से छह के यात्री पंखा न चलने से बेहाल रहे।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button