ब्रिक्स में आतंक पर बड़ा प्रहार, घोषणापत्र में पाक के जैश-लश्कर आतंकी संगठनों के नाम

शियामेन। चीन के शियामेन शहर में चल रहे ब्रिक्स सम्मेलन में आतंकवाद पर बड़ा प्रहार किया गया है. सम्मेलन में पाकिस्तान के कई आतंकी संगठनों का जिक्र किया गया है. ब्रिक्स सम्मेलन के घोषणा पत्र में 16 बार आतंकवाद शब्द का इस्तेमाल किया गया है.

ब्रिक्स सम्मेलन के घोषणा पत्र में ब्रिक्स देशों ने क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति और तालिबान, अल-कायदा, पाकिस्तान आधारित लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी समूहों की तरफ से की जा रही हिंसा पर चिंता जताई गई है.

 

Leaders called on states to prevent financing of terrorist networks & terrorist actions from their territories: Preeti Saran 

BRICS: चीन पहुंचे मोदी का जोरदार स्वागत, गूंजे भारत माता की जय के नारे

सम्मेलन के घोषणा पत्र में पाकिस्तान के कई बड़े आतंकी संगठनों का नाम है. घोषणा पत्र में कहा गया है कि जो आतंक को फंडिंग कर रहे हैं उनपर अब बड़ा प्रहार करने की जरुरत है. साथ ही आतंक का साथ देने वालों को बेनकाब करना होगा.

BRICS: जिनपिंग बोले- ‘हम पांचों देश विकास में समान स्टेज पर’

इतना ही नहीं घोषणा पत्र में पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए कहा गया है कि अब समय आ गया है कि जब हमें आतंक के ठिकानों को खत्म करने की जरुरत है.

क्या है ब्रिक्स ?

ब्रिक्स दुनिया की पांच बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों का संगठन है. ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका इसके सदस्य हैं. दुनिया की करीब तैंतालिस फीसदी आबादी इन्हीं पांच देशों में रहती है. ब्रिक्स का आठवां शिखर सम्मेलन गोवा में हुआ था, जिसकी अध्यक्षता भारत ने की थी. गोवा शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद को घेरने की भारत की रणनीति काफी सफल रही थी और आज चीन में भी ये मुद्दा उठाया गया है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button