ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक हैं बेल पत्र

बेलपत्र एक ऐसा पौधा है जिसके पत्ते से भगवान शिव की पूजा की जाती है। शिव की पूजा में ही नहीं बल्कि बेलपत्र सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होते हैं। बेलपत्र सेहत के लिए भी बहुत अधिक फायदेमंद होते है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इससे आप किन बीमारियों से बच सकते हैं।बेल पत्र को भगवान शिव की पूजा से जोड़ा जाता है. विशेष रूप से ये पत्ते भगवान शिव की प्रार्थना के समय चढ़ाए जाते हैं.

जो लोग सोमवार के दिन व्रत या उपवास करते हैं, वो लोग इन पत्‍तों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करते हैं. ये पत्तियां बेल के पेड़ की होती हैं, जिसमें बेल या वुड एप्‍पल भी पाए जाते हैं, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. बेल पत्र का सेवन करने से आपको ये लाभ मिलते हैं.

गर्मी के मौसम में आँखो में बहुत अधिक इंफेक्शन हो जाता है और उससे आँखो में सूजन ,खुजली आती है। वैसे आप इस इंफेक्शन को दूर करना चाहते हैं तो ऐसे में बेल के पत्तो का रस आँखो में डाल सकते हैं।यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है.आपके ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखता है.

इसको अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप रोजाना 1-2 पत्ते चबाएं या 1 चम्मच इसके पाउडर का सेवन करें.यह पत्ते मुख्य रूप से खाने में तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं. इनमें हल्का लेकिन बहुत ही अच्छा टेस्ट होता है. इनसे न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button