भद्रासन योग करने से आपके शरीर की हड्डियाँ हमेशा रहेंगी मजबूत, जानिए इसे करने का तरीका

भद्रासन योग को एक हठ योग माना जाता हैं, जिसका उल्लेख हठ योग प्रदीपिका में किया गया है। भद्रासन शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त एक बेसिक योग मुद्रा है। यह ध्यान के लिए एक अनुकूल आसन है क्योंकि यह आरामदायक है और इसे अधिक अवधि तक किया जा सकता है। भद्रासन योग को अंग्रेजी में ‘ग्रेसिऑस पोज’ भी कहा जाता हैं। भद्रासन योग का अभ्यास मन को शांत करता है और इससे शरीर निरोगी और सुंदर बनता है।

इस मुद्रा को दंडासन कहा जाता है। अब दंडासन की स्थिति में धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए अपने पैरों के तलवों को आपस में जोड़ें। अब हाथों को अपने पैरों के अंगूठों पर कसें और धीरे धीरे अपने दोनों पैरों की एड़ियों को जितना संभव हो उतना मूलाधार के पास लाएं। अगर ऐसा करते समय आपकी जांघें जमीन को न छू रही हों तो आप उनके नीचे तकिया रखकर उन्हें सहारा दे सकते हैं।  कुछ समय तक इस अवस्था में स्थिर रहें। अब अपनी आंखें खोलें और धीरे-धीरे सांस अंदर लेते हुए और अपने पैरों को सामने की तरफ फैलाते हुए दंडासन की मुद्रा में कुछ समय तक आराम करें।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह आसन शरीर को मजबूत बनता है: यह आपके तन और मन दोनों को ढृढ़ता प्रदान करता है। साथ ही दिमाग को स्थिर करता है. यह घुटने और कूल्हे की हड्डियों को मज़बूत बनाता है और घुटने के दर्द को कम करता है। यह पेट में होने वाले किसी भी तरह अकड़न या तनाव को कम करने में मददगार है। भद्रासन महिलाओं के मासिक धर्म के समय होने वाले पेट दर्द में भी राहत देता है। यह गर्भवती महिलाएं के लिए भी फायदेमंद है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button