भारत-अमेरिका के थिंकटैंक का दावा- मोदी ने अकेले दम लाया भाजपा का ‘स्वर्णकाल’

नई दिल्ली।  भारत-अमेरिका के एक शीर्ष थिंक टैंक का दावा है कि नरेंद्र मोदी ने अपनी मेहनत से भाजपा का स्वर्णकाल ला दिया। हाल में जिस तरह से बिहार की राजनीति में पार्टी ने वापसी की है और सत्ता पर अपनी पकड़ बनाई है उससे यह बात सही साबित होती है।

‘कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस’ में दक्षिण एशिया कार्यक्रम के निदेशक एवं वरिष्ठ फेलो मिलान वैष्णव ने एक संपादकीय में कहा, ‘‘ताजा उथल-पुथल इस बात का संकेत है कि नेहरू-गांधी परिवार की कांग्रेस पार्टी द्वारा लंबे समय से नियंत्रित देश में अब भाजपा राजनीति का नया केंद्र है। संपादकीय में कहा गया है कि 2019 में देश में होने वाले चुनावों के लिए भाजपा न केवल एक बड़ी पार्टी है बल्कि वह शक्तिशाली राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत करने की दिशा में भी ‘बेहद तेज गति’ से आगे बढ़ रही है।

उन्होंने आगे लिखा है कि-‘‘यद्यपि भाजपा सरकार के लगातार मजबूत होने से नीतिगत स्थिरता एवं राजनीतिक मजबूती के संकेत मिल रहे हैं लेकिन इसके साथ ही भारत में लोकतांत्रिक संतुलन को लेकर भी चिंताएं पैदा हो रहीं हैं। वैष्णव ने कहा कि उनकी व्यापार-अनुकूल नीतियां, राष्ट्रवादी बयानबाजी और उनकी आकांक्षा से भरी अपील युवाओं में उत्साह भरती है और इसके जरिए मोदी अपनी पार्टी को ऐतिहासिक चुनावी जीत की ओर ले गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘तीन दशक में बहुमत हासिल करने वाली पहली पार्टी बन मोदी ने भाजपा के लिए स्वर्णकाल का प्रारंभ कर दिया है।’’ इस बात का उल्लेख करते हुए कि भाजपा की गति ने पार्टी के लिए ‘‘अभूतपूर्व अवसरों’’ के द्वार खोल दिए हैं उन्होंने लिखा कि इस क्रम में बिहार के जुड जाने से राज्यसभा में भाजपा जल्द ही बहुमत में आ जाएगी और यह काम 2018 के अंत तक हो सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button