भारत और जॉर्डन ने किए 12 समझौतों पर हस्ताक्षर

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जॉर्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय के साथ महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की और दोनों पक्षों ने रक्षा, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, सीमा शुल्क के क्षेत्र में आपसी सहयोग समेत एक दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि दोनों देश पारंपरिक करीबी और सौहार्दपूर्ण संबंधों को गति प्रदान कर रहे है.

भारत और जॉर्डन ने रक्षा क्षेत्र में सहयोग पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए जिसमें प्रशिक्षण, रक्षा उद्योग, आतंकवाद के खिलाफ सहयोग, सैन्य अध्ययन, साइबर सुरक्षा, सैन्य चिकित्सा सेवा, शांति रक्षा जैसे कुछ चिन्हित क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा दिया जाएगा.

दोनों देशों ने स्वास्थ्य और औषधि के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए भी एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया . इसका मकसद स्वास्थ्स, चिकित्सा विज्ञान, चिकित्सा शिक्षा और शोध के क्षेत्र में समानता और आपसी लाभ के आधार पर सहयोग बढ़ाना है. इसमें सार्वभौम स्वास्थ्य कवरेज, सेवा और आईटी क्षेत्र में स्वास्थ्य, स्वास्थ्य शोध, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सांख्यिकी, उपचार, फार्मा और चिकित्सा उपकरण के संबंध में नियमन, टीबी जैसे क्षेत्रों को शामिल किया गया है.

समझौते के तहत भारत, जॉर्डन में अगली पीढ़ी का उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा जिसके माध्यम से अगले पांच वर्षों में 3000 आईटी पेशेवरों को प्रशिक्षित किया जाएगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button