भारत की फायरिंग में ‘4 पाकिस्तानी मारे गए’

imageतहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, नई दिल्ली/जम्मू। भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे पर संघर्ष विराम के उल्लंघन का आरोप लगाया है। बुधवार को जम्मू-कश्मीर के अखनूर सेक्टर में पाकिस्तान रेंजरों ने गोलीबारी की थी, जिसमें एक महिला की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। घायलों में बीएसएफ के दो जवान और दो आम नागरिक शामिल हैं। गुरुवार तड़के पाकिस्तान की ओर से फिर से फायरिंग शुरू हो गई, जिससे अंतरराष्ट्री सीमा के पास बसे गांवों के लोग काफी घबराए हुए हैं। मकानों की दीवारों पर गोलियों के निशान और छेद साफ दिख रहे हैं, जो पाकिस्तान की तरफ से की जा रही गोलीबारी से बने हैं। दूसरी तरफ पाकिस्तान ने भी कहा है कि भारत की ओर से जारी फायरिंग में उसके चार नागरिकों की मौत हो गई है और पांच अन्य घायल हुए हैं।
पाकिस्तानी रेंजरों ने लगातार दूसरे दिन संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू जिले के कुछ गांवों और पांच सीमा चौकियों पर भारी गोलीबारी की तथा मोर्टार दागे, जिसमें चार लोग घायल हो गए। कल भी पाकिस्तानी रेंजरों ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया था और भारत ने पाकिस्तान के समक्ष इसका विरोध भी दर्ज कराया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुक्रवार को जम्मू की प्रस्तावित यात्रा से पहले पाक की तरफ से हो रही गोलीबारी के जवाब में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने ‘प्रभावी ढंग’ से कार्रवाई की। प्रधानमंत्री राज्य के पूर्व वित्त मंत्री गिरधारी लाल डोगरा के शताब्दी समारोह में हिस्सा लेने जम्मू आने वाले हैं। बीएसएफ के अधिकारी ने कहा,’पाकिस्तानी रेंजरों ने जम्मू जिले के आरएस पुरा सेक्टर के पास अंतराष्ट्रीय सीमा के पास देर रात सवा बजे कुछ छोटे हथियारों से गोलीबारी और मोर्टार दागना शुरू किया।’ अधिकारी ने बताया कि उन्होंने आरएस पुरा और तवी क्षेत्र में पांच अग्रिम सीमा चौकियों और कुछ रिहाइशी इलाकों को निशाना बनाया। उन्होंने बरेवा गांव में चार लोगों के घायल होने की सूचना देते हुए बताया कि सीमा पर तैनात बीएसएफ जवानों ने प्रभावी तरीके से जवाबी कार्रवाई की और आज पांच बजकर 30 मिनट तक दोनों तरफ से गोलीबारी जारी रही। बीएसएफ अधिकारी ने बताया कि पाक रेंजरों ने कानाचक-अखनूर सेक्टर के साथ ही अब आरएस पुरा सेक्टर तक में गोलीबारी और मोर्टार दागना शुरू कर दिया है। घायलों की पहचान बलविंदर सिंह, रूप लाल, संदेव कुमार और वरिंदर कुमार के रूप में हुई है। इस मिलाकर जुलाई में अब तक नौ बार संघर्षविराम का उल्लंघन किया गया। जम्मू जिले में बुधवार को पाकिस्तानी रेंजरों की गोलीबारी और मोर्टार हमले में एक महिला पोली देवी की मौत हो गई थी, जबकि बीएसएफ के दो जवानों समेत छह अन्य घायल हो गये थे। एक सरकारी सूत्र के अनुसार भारत ने इस घटना पर इस्लामाबाद और दिल्ली दोनों जगह पर विरोध दर्ज कराया। उन्होंने आज कहा, ‘इस्लामाबाद में हमारे उच्चायुक्त ने पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के समक्ष इस मुद्दे को उठाया और दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त को भी संघर्षविराम उल्लंघन की इस घटना पर भारत की चिंता से अवगत कराया गया, जिसमें एक महिला की मौत हो गई थी और कुछ लोग घायल हो गए थे।’ इससे पहले नौ जुलाई को पाकिस्तान सैनिकों ने उत्तर कश्मीर की अग्रिम सीमावर्ती चौकी पर गोलीबारी की थी, जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था। यह घटना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस में उनके पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ के साथ होने वाली बातचीत की पूर्व संध्या पर हुई। पाकिस्तानी रेंजरों ने बुधवार को अखनूर तहसील के कानाचक सेक्टर के पास अंतरराष्ट्रीय सीमा चौकी पर तैनात एक बीएसएफ जवान पर निशाना लगाकर गोली चलाई थी। बीएसएफ जवान जब घायल जवान को वहां से हटाने का प्रयास कर रहे थे तभी वह रेंजरों की भारी गोलीबारी के दायरे में आ गए। इसके बाद उन्होंने मोर्चा संभालते हुए जवाबी कार्रवाई की। प्रवक्ता ने बताया कि बीएसएफ के दो जवान अंजनी कुमार और वाईपी तिवारी छह घायलों में शामिल हैं। उन्होंने साथ ही कहा कि भारतीय क्षेत्र में यह गोलीबारी अखनूर और कानाचक सेक्टरों की पांच चौकियों तक सीमित रही।
सीमा चौकियों के अलावा रेंजरों ने रिहाइशी इलाकों पर छोटे हथियारों से गोलीबारी की और भलवाल भार्थ, मालाबेला और सिदरवान में मोर्टार दागे। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास कानाचक सेक्टर में तीन गोले काफी अंदर तक आए। इस साल जनवरी में पाकिस्तान की तरफ से कई बार संघर्षविराम उल्लंघन किया गया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई थी। इस बीच, पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की ओर से सियालकोट के पास चपरार सेक्टर में जारी फायरिंग में उसके चार नागरिक मारे गए हैं, जबकि पांच अन्य घायल हुए हैं। पाकिस्तान के इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस के मुताबिक, गोलीबारी में मारे गए तीन व्यक्तियों की पहचान मलाना गांव के गुलाम मुस्तफा (45), राहत और बूटा के रूप में हुई है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button