भारत के डर से पाकिस्तान एयर फोर्स की तैयारी शुरू

pafइस्लामाबाद/लाहौर। उत्तरी कश्मीर के उड़ी में इंडियन आर्मी बेस पर आतंकी हमले में 17 जवानों के मारे जाने के बाद भारत और पाकिस्तान में तनाव चरम पर है। खबर है पाकिस्तान ने भारतीय हमले की आशंका में तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को पाकिस्तान के उत्तरी इलाकों में एयरस्पेस के करीब पाकिस्तान एयर फोर्स के फाइटर प्लेन्स युद्धाभ्यास करते दिखे। पाकिस्तानी एयर फोर्स ने उस अफवाह के दम पर यह कदम उठाया है कि इंडियन आर्मी लाइन ऑफ कंट्रोल के पार हमला कर सकती है।

पाकिस्तान एयर फोर्स का यह युद्धाभ्यास तब सामने आया है जब दोनों देशों के बीच तनाव काफी बढ़ चुका है। दोनों पड़ोसी देश परमाणु शक्ति संपन्न हैं। उड़ी में इंडियन आर्मी के बेस पर हमले के बाद से यह अफवाह उड़ी कि भारतीय आर्मी एलओसी पार सैन्य अभियान चलाना चाहती है। सोशल मीडिया पर भी इसकी अफवाह किसी तथ्य की तरह सामने आई।

हालांकि पाकिस्तान एयर फोर्स (PAF) की गतिविधियों को लेकर भ्रम की स्थिति है। अपनी गतिविधियों को लेकर PAF और इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन्स ने चुप्पी साध रखी है। इस चुप्पी के कारण भी अफवाहों को और बल मिल रहा है। पाकिस्तानी न्यूज पेपर डॉन से बात करते हुए एक सीनियर मिलिटरी ऑफिशल ने इन खबरों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि सतर्कता में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि उन्होंने कड़ी निगरानी की बात मानी। उन्होंने कहा कि यह निगरानी भारतीय खतरों को देखते हुए है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में PAF की गतिविधियों पर कोई बयान जारी किया जाएगा।
हालांकि यह बयान उत्तरी इलाके में एयरस्पेस और M1,M2 मोटर्वेज से जुड़ा होगा। लेकिन प्राइवेट न्यूज चैनलों ने कहना शुरू कर दिया है कि पाकिस्तान ने भारत के संभावित हमले को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। पाकिस्तान में अफवाह है कि इंडिया अपने 18 जवानों के मारे जाने का बदला लेने के लिए एलओसी पार सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है।

मोटर्वे पर फाइटर प्लेन की लैंडिंग के बारे में बात करते हुए पाकिस्तानी मिलिटरी ऑफिशल ने कहा कि यह रूटीन कार्यक्रम का हिस्सा है। हालांकि इस तरह की लैंडिंग सामान्य रूप से प्रत्येक पांच सालों पर होती है। इस एक्सर्साइज को PAF का एक बड़ा कदम माना जा रहा है। इसे अडवांस तैयारी के रूप में देखा जा रहा है।

एयरस्पेस से पास होने के कारण पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स की इस्लामाबाद से गिलगित और सर्कादु की उड़ानें कैंसल कर दी गई थीं। पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइन्स के एक अधिकारी ने बताया कि तीन दिन पहले एक नोटिस जारी किया गया था। इसमें बताया गया था कि 21, 22 और 24 सितंबर को अलग-अलग टाइम पर एक्सर्साइज शुरू करनी है इसलिए पाकिस्तान इंटरनैशनल एयरलाइंस अपनी उड़ान बंद रखे।

M1, M2 मोटर्वेज को कला शाह काकु और शेखपुरा/गुजरनवाला के साथ पेशावर पॉइंट्स पर बंद किया गया है। इसकी घोषणा नैशनल हाइवे ऐंड मोटर्वे पुलिस ने एक प्रेस रिलीज के जरिए की है। हालांकि इसकी वजह कंस्ट्रक्शन वर्क को बताया गया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button