भारत -चीन सीमा विवाद : लद्दाख में कैसा रहेगा चीन का आक्रामक खेल ?

भारत – चीन:  भारतीय वायु सेना (IAF) के एक बड़े अधिकारी के अनुसार पूर्वी लद्दाख और अक्साई चिन क्षेत्र में भारी हथियारों और मिसाइलों के अलावा वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) में कम से कम 50,000 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सैनिकों की तैनाती न केवल चीन पर रूसी प्रभाव का संकेत है  बल्कि युद्ध की योजना भी है।

अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर चीन की स्थिति और युद्ध योजना के बारे में बात करते हुए कहा कि अगर चीन अक्रामक होता है तो तोपखाने और रॉकेट के एक बैराज के तहत आगे बढ़ने वाले सैनिकों को शामिल करने की संभावना हो सकती है। लद्दाख में भारत के साथ तनाव के बीच चीन के इरादे बेहद खतरनाक होते जा रहे हैं।

भारत और चीन के बीच कई दौर की बातचीत के बेनतीजा रहने के बाद चीनी सेना अब बड़े पैमाने पर घातक हथियारों की तैनाती में जुट गई है। पीपल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी लद्दाख से सटे चीनी कब्‍जे वाले अक्‍साई च‍िन इलाके में मध्‍यम दूरी तक मार करने वाली किलर म‍िसाइलें तैनात कर रहा है। इन मिसाइलों की रेंज और संख्‍या इतनी ज्‍यादा है कि चीनी सेना पूरे भारत को निशाना बना सकती है। उधर, चीनी सेना का मुकाबला करने के लिए भारतीय सेना ने भी बड़े पैमाने पर घातक हथियारों की तैनाती है।

अधिकारी ने बताया, “यह युद्ध लड़ने का पुराना सोवियत तरीका है, जिसमें सैनिक गहराई वाले क्षेत्रों में रहते हैं (इस मामले में वास्तविक नियंत्रण रेखा से 320 किलोमीटर दूर हॉटन एयरबेस) और वायु-रक्षा उन्हें कवर प्रदान करती है।” जबकि कई रणनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि भविष्य के किसी भी युद्ध को स्टैंड-ऑफ हथियारों से लड़ा जाएगा जो भारतीय सेनानियों को जमीन पर रहने के लिए मजबूर करेगा।

अधिकारी ने कहा कि भारतीय वायुसेना की “फैलाने, अवशोषित करने, दोबारा प्राप्त करने और प्रतिकार करने” की रणनीति को चीन की योजनाओं को ध्वस्त करने के लिए पर्याप्त बार दोहराया गया है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button