भारत-पाकिस्तान सीमा के पास देखे गए मानवरहित विमान, तनाव जारी: बीएसएफ

4armyनई दिल्ली। उड़ी हमले के बाद हुए भारत-पाकिस्तान सीमा पर तनाव में काफी इजाफा हो गया है। इसी बीच सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने मंगलवार को कहा कि कुछ समय पहले सीमा के बेहद करीब मानव रहित विमानों (UAV: Unmanned Aerial Vehicle) को देखा गया है। बीएसएफ ने आशंका जताई है कि शायद ये टोही विमान पाकिस्तानी सेना की तरफ से आए हों, जो भारतीय सेना की तैयारियों का जायजा लेने की फिराक में हो सकते हैं।

बीएसएफ ने कहा है कि भारतीय सेना की ओर से की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद वेस्टर्न फ्रंट पर ‘तनाव’ बना हुआ है। बीएसएफ के महानिदेशक केके शर्मा ने कहा कि संपूर्ण सुरक्षा को बढ़ाने के उपायों के तहत, बांग्लादेश के साथ लगने वाले पूर्वी मोर्चे पर भी सुरक्षा तंत्रों की तैयारी का जायजा लिया जा रहा है ताकि आतंकवादी भारत में घुसपैठ करने के लिए और हमले बोलने के लिए उस देश का इस्तेमाल न कर सकें।

बीएसएफ महानिदेशक ने कहा, ‘निश्चित तौर पर पश्चिमी सीमाओं पर संपूर्ण चौकसी को बढ़ा दिया गया है। रक्षा और सुरक्षा बलों के सभी प्रतिष्ठान उच्चतम अलर्ट पर हैं। पश्चिमी सीमा पर तनाव है। नियंत्रण रेखा पर लगातार दूसरी ओर से गोलीबारी हो रही है। हालांकि हम नियंत्रण रेखा पर (सेना के) सहायक की भूमिका में हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हमने मानवरहित विमानों को सीमा के 100 मीटर के दायरे में आते हुए देखा है। शायद वे (पाकिस्तानी बल) हमारी तैयारी की जानकारी लेना चाहते हैं लेकिन मैं आपको यकीन दिला सकता हूं कि हम करारा जवाब देने में समर्थ हैं और आतंकियों के किसी भी नापाक इरादे को कामयाब नहीं होने देंगे।’
महानिदेशक ने बताया कि बीएसएफ और उसके बांग्लादेशी समकक्ष बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने भारत द्वारा नियंत्रण रेखा के पार की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद की सुरक्षा स्थिति पर मंगलवार को संपन्न हुई द्विवार्षिक वार्ताओं के दौरान चर्चा की और दोनों ही बल ‘अत्यधिक सतर्कता’ बरत रहे हैं। बीएसएफ के महानिदेशक ने कहा, ‘हालांकि (आतंकियों द्वारा बांग्लादेश की धरती का इस्तेमाल किए जाने के बारे में) कोई नई जानकारी नहीं है, पर भारत-बांग्लादेश सीमा पर भी सतर्कता बढ़ा दी गई है।’

उन्होंने बताया कि जम्मू, पंजाब, राजस्थान और गुजरात से होकर गुजरने वाली अंतरराष्ट्रीय सीमा पर ‘तनाव’ है, इन इलाकों में अभी तक संघर्ष विराम का उल्लंघन नहीं हुआ है। बीएसएफ प्रमुख ने कहा कि बल ने सीमा पर गांवों को खाली कराने का कोई आदेश जारी नहीं किया है और ऐसे निर्देश राज्यों के नागरिक प्रशासनों ने जारी किए हैं।

केके शर्मा ने जानकारी दी कि, ‘हम तो भारतीय किसानों को उनके उन खेतों तक भी जाने दे रहे हैं, जो भारत-पाक के बीच की बाड़ के पार हैं। हमने कभी गांव खाली करने के लिए नहीं कहा, लोग शायद ऐहतियात के तौर पर चले गए हों। जो लोग चले गए थे, वे अब वापस आ रहे हैं। अब तक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है।’ अटारी-वाघा पर होने वाले समारोह के दौरान हाल ही में हुई एक घटना के बारे में शर्मा ने कहा कि भारतीय पक्ष की ओर एक ‘पत्थर’ फेंके जाने की घटना सामने आई थी लेकिन वह किसी को लगा नहीं और यह मामला समकक्ष पाकिस्तानी रेंजरों के संज्ञान में लाया गया था।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button