मथुरा : न्याय के इतिहास में बड़ा दिन होगा 30 सितम्बर, क्या है मामला जानिए

श्रीकृष्ण जन्मभूमि ( Krishna Janmabhoomi )को लेकर दायर याचिका को मथुरा की अदालत ने सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया।  30 सितंबर से सुनवाई की प्रक्रिया और बहस शुरू होने के आसार हैं। 

दरअसल, मथुरा की अदालत में दायर हुए एक सिविल मुकदमे में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर की 13.37 एकड़ जमीन का मालिकाना हक मांगा गया है।  इसके साथ ही मंदिर स्थल से शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की अपील की गई है।

30 सितंबर से सुनवाई की प्रक्रिया और बहस शुरू

आज 28 सितंबर को हुई संक्षिप्त सुनवाई में एडीजी छाया शर्मा ने मामले को सुनवाई के लिए मंज़ूर कर लिया। अब 30 सितंबर से सुनवाई की प्रक्रिया और बहस शुरू होने के आसार हैं।

कृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ जमीन का स्वामित्व मांगा 

सुप्रीम कोर्ट के वकील विष्णु शंकर जैन के साथ भगवान श्रीकृष्ण विराजमान की सखा रंजना अग्निहोत्री ने कोर्ट में यह सिविल सूट दायर किया है।  इस याचिका में जमीन को लेकर 1968 के समझौते को गलत बताया गया है. इस याचिका के माध्यम से कृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ जमीन का स्वामित्व मांगा गया है।

नक्शे के हिसाब से मुकदमे को सिविल में डाला गया है

रंजना अग्निहोत्री ने कहा कि अयोध्या का केस हम लोगों ने लड़ा, उसे जनता को सौंप दिया गया है।  अब श्रीकृष्ण की मुख्य जन्मभूमि और जो इटेलियन ट्रैवलर ने अपने एकांउट में मेंशन किया है, उसके नक्शे के हिसाब से मुकदमे को सिविल में डाला गया है. मुकदमा हमारा एडमिट हो गया है, किसी की कोई आपत्ति नहीं लगी है।

30 सितंबर को अयोध्या-मथुरा दोनों पर सुनवाई

30 सितंबर को भगवान राम और भगवान कृष्ण दोनों की जन्मभूमि को लेकर उत्तर प्रदेश की दो जिला अदालतों में कानूनी प्रक्रिया चलेगी। लखनऊ में 28 साल पहले ध्वस्त किए गए रामजन्म भूमि के विवादित ढांचे के सिलसिले में दर्ज मुकदमों पर फैसला आएगा तो वहीं मथुरा की जिला सिविल अदालत में श्रीकृष्ण जन्म स्थान की भूमि वापस दिलाने के मामले में पहली सुनवाई होगी।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button