मधुमेह हो या यूरिन जैसी समस्या किचन में मौजूद ये चीज़ आपको इससे दिलाएगी छुटकारा

हालांकि इस बात ध्यान अवश्य रखा जाए कि सर्दी—जुकाम और गला खराब होने पर कच्चा प्याज खाने से बचना चाहिए।अन्य ​परिस्थितियों में प्याज का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।कच्चे प्याज को सलाद के रूप में खाने से हमारी पाचन क्रिया मजबूत होती है और डायबिटीज भी कंट्रोल में बनी रहती है।

मधुमेह :-अगर कोई मधुमेह का रोगी है तो उसे प्याज खाना शुरू कर देना चाहिये ,जिससे यह शरीर में इंसुलिन की मात्रा को स्थिर करता है । इसके साथ ही इसका इस्तेमाल शारीरिक कमजोरी को दुर करने के काम में लिया जाता है ।

कब्ज :-कब्ज की समस्या इस समय सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है । इसलिये अगर आप भी पेट की समस्या से झुझ रहे है तो आपको प्याज का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिये । प्याज हमारे शरीर की गंदगी को बाहर निकालता है

बालो का झड़ना :-अगर आपके बाल बार बार झडते है औऱ आप बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो आपको प्याज का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिये । आपको गिरते बालो पर प्याज का रस लगाकर मालिश करने से ज़रूर आराम मिलेगा औऱ बालो का गिरना रुक जायेगा । इसका लेप लगाने से नये काले बाल उगना शुरू हो जाता है ।

लू ना लगना :-प्याज का इस्तेमाल गर्मियों में करने से लू नही लगती है ।लू लगने पर दो चम्मच प्याज के रस की पीनी चाहिये और सीने पर प्याज की रस की मालिश करनी चाहिये ,जिससे लू जैसी समस्याओं में तुरंत आराम मिलता है ।

यूरिन जैसी समस्या :-अगर आपको युरीन जैसी समस्या रहती है तो प्याज के रस को पानी में उबालकर पीने से यह समस्या ख़त्म हो जाती है ।अगर यूरिन आना बंद हो जाता है तो प्याज के रस को गेहूँ के आटे में मिलाकर हलवा बना लें औऱ इसे गर्म करके पेट पर लेप लगाने से यूरिन की समस्या मीट जाती है ।

 

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button