मध्य प्रदेश: साइकिल की सवारी करने के मूड में नहीं राहुल, अखिलेश को लग सकता है झटका

नई दिल्ली। कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मंदसौर में रैली करके एमपी चुनाव के लिए बिगुल फूंक दिया. मध्यप्रदेश को लेकर जो सर्वे आ रहे हैं उनके मुताबिक कांग्रेस बीजेपी पर भारी पड़ रही है. शायद यही वजह है कि लोकसभा चुनाव के लिए तो राहुल गांधी महागठबंधन बनाने की तैयारी में हैं लेकिन एमपी विधानसभा चुनाव के लिए दूसरी पार्टियों को भाव नहीं दे रहे.

एमपी में समाजवादी पार्टी मुखिया अखिलेश यादव के लिए मुश्किल हो सकती है. मध्यप्रदेश का कुछ इलाका उत्तर प्रदेश से सटा हुआ है. इस इलाके में समाजवादी पार्टी की थोड़ी बहुत पकड़ मानी जाती है. 2013 में एसपी को 1.20 फीसदी वोट मिले थे जबकि 2008 में एसपी को 2 फीसदी वोट मिले और 1 सीट मिली थी.

पिछले दिनों एमपी में गठबंधन के लिए बीएसपी को लेकर तो कांग्रेस ने लचीला रुख दिखाया था. इससे साफ है कि देश भर में पार्टियों को साथ जोड़ने की मुहिम में लगी कांग्रेस एमपी में समाजवादी पार्टी को झटका दे सकती है.

एमपी को लेकर क्या कहता है एबीपी न्यूज़ का सर्वे?
एबीपी न्यूज़ ने मध्यप्रदेश विधानसभा को लेकर मई में सर्वे किया था. इसके मुताबिक मई 2018 में मध्यप्रदेश में चुनाव हुआ तो बीजेपी के वोट प्रतिशत में बड़ी गिरावट आ सकती है. 2018 में बीजेपी का वोट शेयर घटकर 34 फीसदी रह सकता है जो कि साल 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 45 फीसदी रहा था. वहीं कांग्रेस का वोट शेयर बढ़कर 49 फीसदी हो सकता है जो साल 2013 में 36 फीसदी रहा था. बीएसपी का वोट प्रतिशत 5 फीसदी हो सकता है जो 2013 में 6 फीसदी था और अन्य के खाते में 12 फीसदी वोट प्रतिशत जा सकता है जो साल 2013 में 13 फीसदी रहा था.

कैसे हुआ सर्वे?- मोदी सरकार के चार साल पूरे होने पर एबीपी न्यूज़ ने CSDS-लोकनीति के साथ देश का मूड जानने की गई. ये सर्वे 28 अप्रैल 2018 से 17 मई 2018 के बीच किया गया है, 19 राज्यों में 700 जगहों की 175 विधानसभा सीटों पर जाकर 15859 लोगों की राय ली गई.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button