मन की बात: रोड सेफ्टी पर मोदी ने कहा- पहले 50 घंटे तक कैशलेस ट्रीटमेंट हो

narendra-modi_1437888213तहलका एक्सप्रेस ब्यूरो, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दसवीं बार देशवासियों से ‘मन की बात’ की। आकाशवाणी पर टेलिकास्ट रेडियाे प्रोग्राम में उन्होंने विजय दिवस के मौके पर कारगिल में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। मोदी ने सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों का जिक्र करते हुए रोड सेफ्टी पर भी जोर दिया। मोदी ने कहा कि सड़क दुर्घटना में घायल लोगों को पहले पचास घंटे कैशलेस ट्रीटमेंट देने की स्कीम पर काम जारी है। उन्होंने कहा, ”नेशनल रोड सेफ्टी पॉलिसी, रोड सेफ्टी एक्शन का इम्प्लिमेंटेशन करने की दिशा में भी हम कई महत्वपूर्ण क़दम उठाने के लिए सोच रहे हैं।
 पीएम की कही गई बातों के अहम बिंदु
> देश में अच्छी बारिश हो रही है। किसानों को इसके लिए बधाई, खेती में इसका उन्हें लाभ मिलेगा।
>mygov.in पर अच्छे सुझाव आ रहे हैं। यह भी कि मुझे 15 अगस्त पर क्या बोलना चाहिए। अगस्त त्योहारों का अवसर होता है, आपके सुझाव मेरे लिए काम आएंगे।
 
>दो दिन पहले दिल्ली की एक दुर्घटना के मामले की जानकारी मिली। हादसे के बाद दस मिनट तक स्कूटर ड्राइवर तड़पता रहा। रोड सेफ्टी पर लोग बोलने के लिए बोलते हैं। आपकी चिंता सही है।
 
>हमारे देश में हर मिनट एक दुर्घटना होती है। इसके कारण हर चार मिनट में एक मौत हो रही है। करीब-करीब एक तिहाई मरने वालों में 15 से 25 साल के नौजवान हैं। यह मौत पूरे परिवार को हिला देती है।
 
>कभी-कभी हम देखते हैं कि ऑटो के पीछे लिखा रहता है, पापा जल्दी घर आ जाना। मां-बाप से गुजारिश है कि वे अपने बच्चों को रोड सेफ्टी की बातों पर ध्यान देने के लिए कहें।
 
> हम रोड इंजीनियरिंग, इमरजेंसी केयर, रोड ट्रांसपोर्ट सेफ्टी बिल लाने जा रहे हैं। कई और महत्वपूर्ण कदम उठाने की तैयारी हो रही है।
 
>एमपी के हरना जिले में सरकारी अधिकारियों की एक टीम का काम पसंद आया है। उन्होंने ऑपरेशन मल युद्ध शुरू किया है जिसने स्वच्छ भारत अभियान को नया मोड़ दिया है। ब्रदर नंबर वन का अभियान भी, जिसमें सभी भाई अपनी बहन को टॉयलेट देंगे। रक्षा बंधन का अर्थ ही बदल रहा है।
 
>छत्तीसगढ़ के एक गांव में लोगों ने टॉयलेट्स बनाए। अब वहां कोई भी खुले में शौच नहीं जाता। पूरा गांव में इसका उत्सव मनाया गया। जनता का मन बदल रहा है। देश का नागरिक खुद देश को आगे ले जा रहा है।
 
>नॉर्थ-ईस्ट के सवालों पर गुवाहाटी के लोग एक्टिव हैं। इस क्षेत्र की समस्याओं को हल करने के लिए अटल जी के वक्त से एक अलग मिनिस्ट्री बनी हुई हुई है। हमारे डिपार्टमेंट ने फैसला लिया कि सरकारी अधिकारियों की टीम नॉर्थ-ईस्ट जाएगी। सात दिन कैंप कर सबसे बात करेगी, समस्याओं को सुनेगी और उसके समाधान के लिए काम करेगी। यही है एक्ट ईस्ट पॉलिसी।
 
>मार्स मिशन की सफलता का आनंद आज भी है। यूके के पांच सैटेलाइट्स लॉन्च किए हैं। लेकिन आज युवा पीढ़ी साइंटिस्ट नहीं बनना चाहती। सौ में से एक आध ही वैज्ञानिक बनना चाहते हैं। साइंस के प्रति रूझान कम हो रहा है। साइंस विकास का डीएनए है। इसमें नई पीढ़ी को रूचि लेनी होगी।

>गांवों में बिजली के लिए बहुत बड़ा कदम उठाया गया है। जो लाभ शहरों को मिलता है, वह गांवों को भी मिले। इसलिए दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना शुरू की गई है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button