मशहूर शायर मेराज फैजाबादी के शहर फैजाबाद का अब नाम होगा ‘अयोध्या धाम’

लखनऊ/फैजाबाद। मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के बाद अब यूपी सरकार एक और मशहूर शहर का नाम बदलने जा रही है। यूपी की योगी सरकार अब उर्दू के मशहूर शायर मेराज फैजाबादी के शहर फैजाबाद का नाम बदलने जा रही है। यह जानकारी भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने दी है।

भाजपा सांसद लल्लू सिंह ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ‘पूज्य साधू-संत और अयोध्यावासी साथ ही फैजाबाद के लोग चाहते हैं कि अयोध्या प्रभु श्रीराम की जन्मस्थली है, इसलिए फैजाबाद का नाम बदलकर के अयोध्या धाम किया जाय।’ योगी सरकार ने इस शहर का नाम बदलने की कवायद शुरु कर दी है।

लल्लू सिंह ने कहा कि ‘हम लोग भी इसके लिए सरकार से सिफारिश कर रहे हैं कि इसको बदला जाय। इससे अयोध्या की एक पहचान बन जाएगी। पूरा फैजाबाद जनपद अयोध्या नाम से जाना जाएगा। इससे फैजाबाद जनपद में रहने वाले निवासी गौरवान्वित महसूस करेंगे। जो फैजाबाद की जनता चाहेगी, जो साधू-संत चाहेंगे स्वाभाविक रूप से हमको उसकी सिफारिश करनी है।’

बता दें कि इससे पहले यूपी के मुखिया योगी आदित्यनाथ से इलाहबाद, और बनारस के कुछ हिन्दू धर्म के धार्मिक नेता आकर मिले थे उन्होंने मांग की थी कि इलाहबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किया जाये। भाजपा सरकार ने मुगल सराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर भी संघ के नेता पंडित दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रख दिया है। बता दें कि विकास नाम पर अभी तक सिर्फ नाम बदलने की कवायद ही जारी है, जिस पर सूबे में सत्तारूढ़ भाजपा का कोई न कोई नेता आये दिन बयानबाजी करता रहता है।

जिसने बसाया था फैजाबाद

फ़ैज़ाबाद की स्थापना अवध के पहले नबाव सादत अली ख़ां ने 1730 में की थी और उन्होंने इसे अपनी राजधानी बनाया, लेकिन वह यहाँ बहुत कम समय व्यतीत कर पाए। तीसरे नवाब शुजाउद्दौला यहाँ रहते थे और उन्होंने नदी के तट 1764 में एक दुर्ग का निर्माण करवाया था; उनका और उनकी बेगम का मक़बरा इसी शहर में स्थित है। 1775 में अवध की राजधानी को लखनऊ ले जाया गया। 19वीं शताब्दी में फ़ैज़ाबाद का पतन हो गया।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button