महंगाई भत्ते में वृद्धि, गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम को मिली कैबिनेट की मंजूरी

employeesतहलका एक्सप्रेस

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का तोहफा मिला है। कैबिनेट ने बुधवार को महंगाई भत्ते को 113 फीसदी से बढ़ाकर 119 फीसदी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कैबिनेट के इस फैसले से करीब एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा कैबिनेट ने गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम और गोल्ड बॉन्ड स्कीम को भी मंजूरी दे दी है।

महंगाई भत्ता में अभी जो वृद्धि की गई है, वह 1 जुलाई से लागू होगी। प्रस्तावित बढ़ोतरी छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधारों पर स्वीकृत फॉर्म्यूले के अनुसार है जिससे 48 लाख सरकारी कर्मचारियों और 55 लाख पेंशन भोगियों को लाभ पहुंचेगा।

गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत टैक्स छूट मिलेगी, लेकिन इसको सीआरआर का हिस्सा नहीं बनाया गया है। स्कीम के तहत गोल्ड जमा करने पर 2.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। गोल्ड मॉनेटाइजेशन स्कीम के तहत ब्याज दर समय-समय पर वित्त मंत्रालय और आरबीआई मिलकर तय करेंगे। इस स्कीम के तहत सोने की ईंट, सोने का बार और सोने के सिक्के जमा करने की छूट होगी।

गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत सरकार का 15,000 करोड़ रुपये के गोल्ड बॉन्ड लाने का प्रस्ताव है। गोल्ड बॉन्ड भारत सरकार के नाम पर जारी किया जाएगा और बॉन्ड की पूरी गारंटी भारत सरकार लेगी। लोग साल भर में 500 ग्राम तक के गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं, इस पर उन्हें ब्याज दिया जाएगा। सोने की कीमत के आधार पर ब्याज मिलेगा और ब्याज दर को समय-समय पर सरकार की ओर से तय किया जाएगा। ब्याज फिक्स्ड और फ्लोटिंग दोनों हो सकता है।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button