मानसून के सीजन में अपनी त्वचा को बेदाग़ और चमकती हुई बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बारिश होने के बाद गर्मी से तो राहत मिल जाती है लेकिन त्वचा के लिहाज से ये मौसम कई चुनौतियों से भरा होता है. इस दौरान त्वचा को खास देखभाल की जरूरत होती है.

बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी ऑयली स्क‍िन वालों को होती है क्योंकि इस दौरान उमस बढ़ जाती है और रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. जिससे एक्स्ट्रा ऑयल बाहर नहीं निकल पाता है. पर आपके साथ भी ऐसा ही हो ये जरूरी नहीं है. इस दौरान कुछ लोगों की स्क‍िन ड्राई भी हो जाती है.

ऐसे में ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे.

-चावल के आटे का उपयोग स्क्रब बनाने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा से सभी गंदगी, तेल और अशुद्धियों को हटाने में मदद करेगा। तो, चावल के आटे और एलोवेरा जेल में से प्रत्येक को 1 चम्मच लें, इसमें एक चुटकी नमक और 2 बूंद लैवेंडर आवश्यक तेल जोड़ें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं, इसे 5-10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे अपने पूरे चेहरे पर रगड़ना शुरू करें। इसे 10-15 मिनट के लिए रगड़ें और फिर इसे बंद कुल्ला। स्क्रब का उपयोग करने के बाद अपने चेहरे पर हमेशा हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना याद रखें।

– त्वचा में चमक और निखार लाने के लिए आप अपनी स्किनकेयर की रस्म में खीरे का इस्तेमाल कर सकती हैं। कसा हुआ ककड़ी और नींबू के रस की कुछ बूंदों का उपयोग करें। इसे 10-15 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं और इसे रगड़ कर साफ करें। नींबू आपकी त्वचा को चमकने और कसने में मदद करेगा और खीरा आपकी त्वचा को ठंडा करेगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button