मानसून सत्र LIVE: अविश्वास प्रस्ताव पर सोनिया के बयान पर बोले अंनत कुमार- ‘उनका गणित खराब है’

नई दिल्ली। साल 2019 लोकसभा चुनाव की जंग की शुरूआत साल 2018 में ही शुरू हो गई है. मोदी सरकार ने 2014 में जब प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई थी तब किसने सोचा था कि एक दिन ऐसा भी आएगा जब सरकार को संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा. विपक्ष ने अविश्वास की चुनौती पेश की तो सरकार ने उसे स्वीकार कर लिया. कल लगभग 24 घंटे के बाद लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पेश होगा और चर्चा होगी और फिर वोटिंग होगी. मानसून सत्र से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए आप एबीपी न्यूज़ के साथ बने रहिए.

LIVE UPDATES:

11.10 AM: डीएमके के कार्यकारी अध्यक्ष एम के स्टालिन ने कहा है कि डीएमके टीडीपी की तरफ से लाए अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करती है. हम एआईएडीएमके से भी संसद में अविश्वास प्रस्ताव का समर्थन करने का अनुरोध करते हैं.

11.08 AM: शिव सेना के सांसद संजय राउत ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है. उन्होंने कहा है, ”लोकतंत्र में पहले विपक्ष की आवाज को सुना जाना चाहिए, भले ही इसमें एक व्यक्ति हो. जब जरूरत होगी, हम बोलेंगे. वोटिंग के दौरान हम वही करेंगे, जिसका निर्देश हमें उद्धव ठाकरे से मिलेगा.”

11.04 AM: मॉब लिंचिंग के मुद्दे पर कांग्रेस ने लोकसभा में स्थगन का प्रस्ताव दिया है. इस मामले पर आज भी संसद में हंगामा होने के आसार हैं.

11.03 AM: सूत्रों के मुताबिक शिवसेना कल अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग का बहिष्कार कर सकती है. बीजेपी सांसद संजय राउत उद्धव ठाकरे से मिलने मुंबई जाएंगे. लोकसभा में शिवसेना के 18 सांसद हैं.

11.02 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर बीजेपी सांसद शत्रुघन सिन्हा ने कहा है कि जब तक मैं बीजेपी  हूं. बीजेपी के लिए जान दे दूंंगा. मुसीबत की घड़ी में पार्टी के साथ रहूंगा. मैं अविश्वाश प्रस्ताव के खिलाफ वोट करूंगा. तथाकथित मुसीबत में पार्टी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलूंगा.

11.02 AM: वाईएसआरसीपी के सांसद संसद परिसर में आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे हैं. वाईएसआरसीपी के सांसदों ने हाथों में पोस्टर और बैनर भी ले रखे हैं.

11.00 AM: अविश्वास प्रस्ताव पर यूपीए की अध्यक्षा सोनिया गांधी के ”कौन कहता है हमारे पास नंबर नहीं है?” वाले बयान पर संसदीय कार्यमंत्री अनंत कुमार ने कहा है कि सोनिया गांधी का गणित गड़बड़ा गया है. मोदी सरकार को संसद में भी और संसद के बाहर भी विश्वास प्राप्त है.

आज फिर उठेगा लिंचिंग का मामला

इसके साथ ही दोनों ही सदनों में भीड की तरफ से हिंसा का मामला आज एक बार फिर उठ सकता है. बुधवार को भी आरजेडी, एनसीपी औऱ कांग्रेस ने भी लोकसभा में इस पर चर्चा के लिए नोटिस दिया. इस मामले पर आज फिर एक बार दोनों सदनों में हंगामा हो सकता है. राज्यसभा में आज क्रिमिनल अमेंडमेंट बिल पर चर्चा होगी. साथ ही आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने के लिए टीडीपी के सांसद सीएम रमेश के नोटिस पर शार्ट ड्यूरेशन चर्चा होगी.

क्या है लोकसभा का आंकड़ा?

लोकसभा की कुल सीटों की संख्या 543 है, जिनमें अभी 9 सीटें खाली हैं यानि इस वक्त लोकसभा के पास कुल 534 सांसद हैं. इस तरह से बहुमत का आंकड़ा 268 होता है. लोकसभा में सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी है जिसके पास अकेले ही 272 सांसद हैं यानि बीजेपी अकेले दम पर ही बहुमत साबित करने में न सिर्फ सक्षम है बल्कि उसे बहुमत से 4 सीटें ज्यादा हैं. इसलिए सरकार के पास किसी तरह का कोई खतरा नहीं है.

इसके साथ ही बीजेपी के सहयोगी दलों के सांसदों की संख्या 40 है. कुलमिलाकर एनडीए के पास 312 सांसदों का समर्थन है. शिवसेना 18, एलजेपी 6, अकाली दल 4, आरएलएसपी 3, अपना दल 2, जेडीयू 2 और एनआर कांग्रेस, पीएमके, एनपीपी, एनडीपीपी, एसडीपी के एक-एक सांसद हैं.

सरकार की परेशानी-विपक्ष का फायदा?

यह सही है कि सरकार को संख्या के हिसाब से कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन सरकार के लिए थोड़ी शर्मिंदगी तब आएगी जब उनके सहयोगी दल छिटकते हैं या गठबंधन दल की नाराजगी संसद में दिखती है.

दूसरी तरफ ये अविश्वास प्रस्ताव विपक्षी एकता को लामबंद होने का मौका देगा. अगर कोई सहयोगी पार्टी सरकार से दूर होती है तो मोदी और बीजेपी के रणनीतिकारों के लिए आगामी लोकसभा चुनावों में सिर दर्द बन सकता है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button