मायावती महागठबंधन की साझा उम्मीदवार बनकर फूलपुर लोकसभा सीट से लड़ सकती हैं चुनाव!

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को दलितों पर अत्याचार का मुद्दा राज्यसभा में नहीं उठाने दिए जाने की बात कहकर राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफा देने के कदम पर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। राजनीति गलियारों में यह चर्चा गरम है कि मायावती ने यह इस्तीफा सोची-समझी रणनीति के तहत दिया है।

माना जा रहा है कि वह फूलपुर सीट के लिए लोकसभा उपचुनाव लड़ सकती हैं। उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य अपनी फूलपुर लोकसभा सीट से इस्तीफा देंगे। राज्य का उप-मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उन्हें विधानसभा या फिर विधान परिषद की सदस्यता हासिल करना अनिवार्य है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बसपा सुप्रीमो फूलपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ सकती हैं। बीएसपी के लिए यह सीट कई मायनों में अहम साबित हो सकती है।

इस सीट से बीएसपी के संस्थापक कांशी राम भी 1996 में लोकसभा चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि उन्हें सपा के जंग बहादुर पटेल ने लगभग 20 हजार वोटों से हरा दिया था। वहीं फूलपुर लोकसभा सीट में दलितों, अल्पसंख्यकों और अन्य पिछड़े वर्गों के वोट का बड़ा आधार है। ऐसे में माना जा रहा है कि मायावती इस सीट से चुनाव लड़ सकती हैं।

वहीं एक और कयास यह भी लगाया जा रहा है कि मायावती अगर चुनाव लड़ने का फैसला करती हैं तो हो सकता है वह महागठबंधन की साझा उम्मीदवार बनें। सपा, बीएसपी और कांग्रेस लोकसभा का यह उप-चुनाव साथ मिलकर लड़ सकते हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए भी इसे महागठबंधन की तैयारी माना जा सकता है। अगर फूलपुर से मायावती जीतती हैं तो यह ऐसे समय में उनके लिए बड़ी उपलब्धी होगी जब उनकी पार्टी का आधार सिकुड़ता जा रहा है। हालांकि मायावती ने सीधे कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा है।

2007 में राज्य की मुख्यमंत्री बनने पर उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता हासिल की थी। 2012 में विधानसभा चुनाव हारने के बाद उन्होंने राज्यसभा में जाने का फैसला लिया। अगले साल अप्रैल महीने उनका कार्यकाल भी समाप्त हो जाएगा। ऐसे में चुनाव जीतना उनके लिए आसान नहीं होगा।

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button