मुंबई की एक चाल से जब्त हुए LoU दस्तावेज, SBI ने फ्रीज किए NiMo के खाते

नई दिल्ली। सीबीआई 12,600 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले में लगातार छापेमारी कर रही है. उसे बृहस्पतिवार को मुंबई की एक चाल से साख पत्र (एलओयू) से संबंधित कुछ दस्तावेज प्राप्त हुए हैं. दूसरी ओर, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी समूह की तीन कंपनियों के खातों पर रोक (फ्रीज) लगा दी है.

सीबीआई के अधिकारियों का कहना है कि कुछ गिरफ्तार आरोपियों और अन्य लोगों से पूछताछ से मिली जानकारी के आधार पर की छापेमारी की गई, जिसमें उसे साख पत्र (एलओयू) से संबंधित कुछ दस्तावेज प्राप्त हुए हैं. अधिकारियों ने कहा कि मध्य मुंबई उपनगर के वडाला में एक चाल के छोटे कमरे में ये दस्तावेज छिपाकर रखे गए थे. समझा जाता है कि यह कमरा नीरव मोदी, न कि उनकी कंपनी के नाम पर है.

नीरव मोदी पर सख्त हुई सीबीआई

अरबपति आभूषण कारोबारी नीरव मोदी ने अपनी कारोबारी व्यस्तता की वजह से सीबीआई जांच में शामिल होने से इनकार कर दिया है. सीबीआई ने इस मामले में पीएनबी के इंटरनल मुख्य ऑडिटर एमके शर्मा को गिरफ्तार किया है. वह मुख्य प्रबंधक स्तर के अधिकारी हैं. यह बैंक के किसी ऑडिटर की पहली गिरफ्तारी है. शर्मा (स्केल-चार स्तर के अधिकारी) पर बैंक की ब्रैडी हाउस शाखा की प्रणालियों और कामकाज के तौर तरीकों की ऑडिट की जिम्मेदारी थी. इसी शाखा से साख पत्र (एलओयू) जारी किए गए, जिससे नीरव मोदी ने अन्य बैंकों की विदेशी शाखाओं से कर्ज लिया.

सीबीआई ने नीरव के जांच में शामिल होने से इनकार के बाद उसे अधिक कड़ा पत्र जारी कर अगले सप्ताह उसके समक्ष पेश होने को कहा है. उसने नीरव को निर्देश दिया है कि वह जिस देश में है, वहां भारतीय दूतावास से संपर्क करे, जिससे उसकी भारत यात्रा के लिए व्यवस्था की जा सके. साथ ही यह भी कहा कि किसी भी आरोपी को जांच में शामिल होने के लिए बुलाने पर पेश होना अनिवार्य है.

फ्रीज खातों की सूचना जांच एजेंसियों को सौंपी

एसबीआई के अधिकारियों का कहना है कि फ्रीज किए गए खातों से संबंधित सूचना जांच एजेंसियों से साझा कर दी गई हैं. अधिकारियों ने कहा, ‘हमने आंतरिक तौर पर जांच की. इसमें हमें नीरव मोदी समूह की तीन कंपनियों की हमारी विदेशी शाखाओं में खातों का पता चला. ये खाते एसबीआई की दुबई, बहरीन और एंटवर्प शाखाओं में हैं.’

उन्होंने आगे कहा, ‘बैंक को इन खातों की जानकारी आंतरिक जांच के बाद मिली. हालांकि ये खाते पीएनबी के करीब 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले से सीधे नहीं जुड़े हैं. इनसे जांच में मदद मिल सकती है. इस वजह से बैंक ने इनका ब्योरा सीबीआई, प्रवर्तन निदेशालय, आयकर विभाग और अन्य संबद्ध एजेंसियों से साझा कर दिया है.’

एसबीआई के नीरव मोदी घोटाले में कई हजार करोड़ रुपये फंसे हुए हैं. बैंक को उम्मीद है कि पीएनबी उसके बकाए की अदायगी करेगा.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Back to top button