मुंबई में ढही पांच मंजिला इमारत, 6 की मौत, नोटिस के बाद भी रह रहे थे लोग

मुबंई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बारिश और जलभराव की समस्याओं के बीच 5जिला इमारत गिर गई है. ये हादसा दक्षिण मुंबई के डोंगरी इलाके में जेजे फ्लाई ओवर के पास हुआ है. हादसा करीब 8.30 बजे हुआ है.

हादसे में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. अभी भी करीब 35 लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका है.

घायलों को जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. अब तक मलबे में दबकर घायल हुए 12 लोगों को अस्पताल ले जाया जा चुका है. इनमें से पांच की हालत गंभीर है.

अस्पताल ने बताया कि 6 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से दो अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके थे. फिलहाल गंभीर लोगों का इलाज जारी है.

चौथी मंजिल पर मौजूद थे लोग

मुंबई बिल्डिंग हादसे में बड़ा खुलासा हुआ है. कहा जा रहा है कि पुननिर्माण स्कीम के तहत इस बिल्डिंग का चयन हो गया था. जिसके बाद बिल्डिंग को खाली कराया जा रहा था, लेकिन चौथी मंजिल पर अभी भी 4 परिवार रह रहे थे. इसके अलावा ग्राउंड फ्लोर पर भी कैटरिंग यूनिट के कुछ लोग रह रहे थे. जिस वक्त बिल्डिंग गिरी तो ये ग्राउंड फ्लोर पर ही सो रहे थे.

अपडेट्स

शिवसेना नेता नीलम गोरे ने कहा है कि इस इमारत को खतरनाक घोषित किया गया था.

– हादसे में 6 की मौत हो गई है जबकि 12 लोग जख्मी हैं.

-अब तक मलबे से 8 लोगों को बचाया गया है.

-एनडीआरएफ टीम घटना स्थल पर पहुंची.

– मलबे में 35 लोगों के फंसे होने की आशंका.

-राहत और बचाव कार्य जारी है.

-सुबह 8.30 बजे हुआ हादसा.

-बताया जा रहा है कि इस जर्जर इमारत में दो-तीन परिवार रह रहे थे.

-फायर ब्रिगेड की 10 गाड़ियां मौके पर हैं. स्थानीय लोग भी राहत एवं बचाव के काम में एजेंसियों की मदद कर रहे हैं.

मंगलवार को भी गिरा था मकान मकान ढहने से 3 की मौत

इससे पहले मुंबई में मंगलवार को 298 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. मूसलाधार बारिश की वजह से मुंबई के उपनगर विक्रोली में दो घरों के ढहने से दो बच्चों सहित तीन लोगों की मंगलवार को मौत हो गई थी.

12 साल बाद मुंबई में ऐसी बारिश

इस हफ्ते बारिश की वजह से 12 साल बाद मुंबई महानगरपालिका ने आपात अलर्ट जारी किया है. इससे पहले 26 जुलाई, 2005 को ऐसा किया गया था. मंगलवार के हालत देखकर मुंबई के लोगों को साल 2005 का वो दिन याद आ गया, जब 26 जुलाई को दोपहर दो बजे शुरू हुई बारिश अगले दिन 27 जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे तक हुई थी. तब मुंबई में 18 घंटे की बरसात में 944 मिलीमीटर पानी बरसा था और बारिश ने 409 लोगों की जान ले ली थी.

पिछले कई दिनों से मुंबई में भारी बारिश जारी है. हालांकि, बुधवार रात से बारिश रुकने के बाद कई इलाकों में हालात सुधरे हैं. लेकिन अभी भी कई इलाकों में जलजमाव स्थानीय लोगों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है. बता दें कि मुबंई में लगातार भारी बारिश से पूरा शहर पानी-पानी हो गया था, शहर में हर जगह पानी भरा था. जो जहां था वहीं ठहर गया था, लेकिन गुरुवार सुबह होते-होते हालात सामान्य होने लगे थे. गुरुवार को सेंट्रल रेलवे लाइन की सभी लोकल ट्रेन की स्थिति सुचारू रूप से चल रही हैं.

बता दें कि रिकॉर्डतोड़ बारिश होने के कारण मुंबई में बारिश के कारण 5 लोगों की मौत हुई है. वहीं 11 लोग घायल हो गए. हालांकि, अभी भी मुंबई में बारिश का अनुमान लगातार बना हुआ है.

 

देश-विदेश की ताजा ख़बरों के लिए बस करें एक क्लिक और रहें अपडेट 

हमारे यू-टयूब चैनल को सब्सक्राइब करें :

हमारे फेसबुक पेज को लाइक करें :

कृपया हमें ट्विटर पर फॉलो करें:

हमारा ऐप डाउनलोड करें :

हमें ईमेल करें : [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button